RANCHI: अब बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के आसपास जितने भी गांव हैं उनका विकास तेजी से किया जाएगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी रांची आसपास के 12 गांवों को विकसित करेगा। इसके लिए बुधवार को एयरपोर्ट डायरेक्टर और डीसी राय महिमापत रे के बीच एमओयू हुआ। इसके तहत हुंडरू, छोटा घाघरा, हेथु, चंदगासी, चूरू लोधमा, करमटोली, कचेचोली, लटमा, नारिगुट्टू, खिजरी, पोखरटोली और टोम्बागट्टू को विकसित किए जाएंगे। कॉर्पोरेट सोशल रेस्पांसिबिलिटी के तहत एयरपोर्ट अथॉरिटी और जिला प्रशासन के बीच बुधवार को कलेक्ट्रेट ऑफिस में एमओयू साइन किया गया। इस अवसर पर डीसी राय महिमापत रे और एयरपोर्ट डायरेक्टर प्रभात कुमार मौजूद थे।

गांवों में बढ़ेंगी बुनियादी सुविधाएं

प्रभात कुमार ने बताया कि सीएसआर के तहत स्वास्थ्य क्षेत्र सहित बुनियादी ढांचे को संशोधित करके मेडिकल क्लिनिक में सेवाओं को बढ़ाया जाएगा। आवश्यक सेवाओं के साथ मोबाइल मेडिकल यूनिट संचालित की जाएगी। इसका उद्देश्य राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन को प्राप्त करने में प्रशासन की मदद करना है। निम्न साक्षरता दर के साथ-साथ उच्च ड्रॉप आउट दर को ध्यान में रखते हुए शिक्षा क्षेत्र में हस्तक्षेप की आवश्यकता थी। इस परियोजना का उद्देश्य स्कूल के बुनियादी ढांचे में सुधार और शिक्षकों की क्षमता में सुधार करके मौजूदा अंतर को पाटना है।

6 करोड़ से होगा विकास

इस परियोजना की अनुमानित लागत 6,18,74, 508 है। इसे 3 वषरें में लागू किया जाएगा। जिले के डीसी राय महिमापत रे ने कहा कि अब तक कि ये सबसे बड़ी एक मुश्त राशि उपलब्ध कराई गई है। जो एयरपोर्ट के आसपास के दर्जनभर गांव के विकास के लिए खर्च की जाएगी। इसका क्रियान्वयन यूएनडीपी करेगा। उन्होंने कहा कि 15 दिन के अंदर यह राशि आ जाएगी और 4 हफ्ते में इसके तहत पहला प्रोजेक्ट पूरा कर लिया जाएगा।

इन इलाकों पर रहेगा फोकस

हुंडरू

छोटा घाघरा

हेथु

चंदगासी

चूरू लोधमा

करमटोली

कचेचोली

लटमा

नारिगुट्टू

खिजरी

पोखरटोली

टोम्बागट्टू