- दो महीने से अरहर के दाल का दाम 135 रुपये प्रति किलो, चने की दाल का रेट भी छू रहा आसमान

-इस महंगाई से है बचना तो थाली में मिक्स दाल को दें जगह, मिलेंगे कई पौष्टिक तत्व भी

VARANASI

अरहर की दाल के दाम अपने शबाब पर है, वहीं चने के दाल का रेट भी आसमान छूने लगा है। पिछले दो महीनों से जहां अरहर की दाल क्फ्0 से क्फ्भ् रुपये प्रति किलो मिल रही है। वहीं चने की दाल सौ रुपये से क्क्0 रुपये प्रति किलो बिक रही है। अरहर की दाल गरीब हो या अमीर हर कोई अपनी थाली में चाहता है। देश के हर कोने में इस दाल की खपत भी बहुत है। लेकिन पिछले कुछ सालों से ये लोगों की पहुंच से बाहर होती जा रही है। कमोबेश कुछ दिनों से हर दलहन आइटम ने महंगाई की रफ्तार को पकड़ रखा है। मटर को अगर छोड़ दिया जाए तो कोई भी दाल 80 रुपये प्रति किलो से नीचे नहीं है।

सीजन हो या न हो, रेट हाई

परचून के दुकानदारों का कहना है कि पिछले दो महीने से दलहन आइटम के रेट में काफी उछाल चल रहा है। सीजन हो या न हो रेट हाई ही रहता है। अरहर की दाल महंगी होने के चलते फुटकर बाजार में इसकी खपत भी कुछ हद तक घटी है। लेकिन किसी भी दाल का रेट इन दिनों कम नहीं है। जो मूंग की दाल कभी म्0 से 70 रुपये प्रति किलो तक बिक रही थी, दो महीने से उसका दाम सौ रुपये प्रति किलो पर ही ठहरा हुआ है। चना 9भ् रुपये और मटर ब्ख् रुपये प्रति किलो बिक रही है।

मिक्स दाल रहेगी किफायती

बढ़ती महंगाई को देखते हुए अगर लोग अपने थाली में अरहर की दाल की जगह मिक्स दाल को जगह दें तो आपकी जेब पर काफी राहत मिलेगी और कई पौष्टिक तत्व भी आपको मिलेंगे। मिक्स दाल में आप अरहर के अलावा, मूंग, मसूर, चना को शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही रोजाना अरहर का सेवन करने की जगह अलग-अलग दिन अलग अलग दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। और अगर आप दाल की जगह राजमा और सोयाबीन को खाने में शामिल करें तो पौष्टिकता के साथ ही किफायती भी साबित होंगे।

ये है दाल का फुटकर रेट (प्रति किलो)

दाल पहले अब

अरहर क्ख्0 रु। क्फ्भ् रु।

चना 80 रु। क्क्0 रु।

मसूर 70 रु। 80 रु।

मूंग 80 रु। क्00 रु।

मटर ब्0 रु। ब्भ् रु।

आज दाल के जो रेट चल रहे हैं वह पिछले दो महीने से बरकरार है। दो महीने में दाल के रेट में करीब दस रुपये से ख्0 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है।

राजेश गुप्ता, विक्रेता