नवीनीकरण कराना है तो देना होगा पुलिस अधिकारियों के सवालों का जवाब

Meerut . शस्त्र लाइसेंस नवीनीकरण के लिए अब लाइसेंस धारकों को पहले पुलिस के इंटरव्यू से गुजरना होगा. इसके बाद ही प्रक्रिया आगे बढ़ेगी. एसएसपी अखिलेश कुमार ने बताया कि किसी भी शस्त्र लाइसेंस धारक के लाइसेंस का नवीनीकरण बिना इंटरव्यू के नहीं होगा. पुलिस अधिकारियों की ओर से उनसे करीब पांच सवाल पूछे जाएंगें. अगर जवाबों से पुलिस अधिकारी संतुष्ट होंगे, तो ही लाइसेंस के नवीनीकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा.

डायरेक्ट्री में नोट होंगे नाम

एसएसपी अखिलेश कुमार ने बताया कि जिले के सभी सीओ व इंस्पेक्टर को अपने सर्किल में सभी शस्त्र लाइसेंस रखने वालों के नाम, पता व लाइसेंस का नंबर नोट करना होगा. वहीं, अगर कोई शस्त्र लाइसेंस धारक अपने लाइसेंस का गलत इस्तेमाल करता है तो सीओ व इंस्पेक्टर अपनी डायरेक्ट्री में उस लाइसेंसधारक के नाम के आगे उसकी रिपोर्ट लगाएंगें. जब लाइसेंस के नवीनीकरण का समय आएगा तो उस रिपोर्ट के आधार पर ही आगे के लिए लाइसेंस का नवीनीकरण होगा. अगर किसी ने अपने लाइसेंसी हथियार का गलत प्रयोग किया है तो वह भी रिपोर्ट में लिखा जाएगा.

हर साल नवीनीकरण

गौरतलब है कि दो साल पहले शस्त्र के लाइसेंस का नवीनीकरण हर तीन साल में होता था, लेकिन पिछले दो सालों से शस्त्र के लाइसेंस का नवीनीकरण हर साल होता है. शस्त्र धारक को नवीनीकरण का शुल्क भी जमा करना हाेता है.

इनको मिलती है वरीयता

1. विरासत शस्त्र- जिसके परिवार में पहले से शस्त्र लाइसेंस बना हुआ है. उसके परिवार के अन्य सदस्य के नाम विरासत शस्त्र लाइसेंस ट्रांसफर किया जा सकता है.

2. नेशनल शूटर- अगर कोई आवेदन नेशनल शूटर है उसको जांच के बाद ही शस्त्र लाइसेंस दिए जा सकता है.

3. अपराध पीडि़त- जिस आवेदक के घर पर डकैती पड़ गई हो उसकी जान को खतरा है. उस अपराध पीडि़त व्यक्ति को शस्त्र लाइसेंस दिया जा सकता है.

ये हो सकते हैं सवाल

पुलिस प्रशासन के पक्ष में रहने और समाज हित में काम करने के लिए आप राजी हैं या नहीं

अपने लाइसेंसी हथियार से कभी किसी को बचाने का प्रयास किया है.

क्या आप नशे में या फिर हर्ष फायरिंग के शौकीन तो नहीं हैं

क्या आपने कभी हर्ष फायरिंग की है या नहीं

20050-जिले में शस्त्र लाइसेंस

6000-पेंडिंग पड़ी है शस्त्र लाइसेंस की फाइलें

7 दिन में जांच पूरी होने के बाद

बनता है शस्त्र लाइसेंस

2000-लाइसेंस कर रखे है फ्रीज

200-शॉप है जिले में शस्त्र की

(आंकड़े अनुमानित)