- 23 हजार में सिर्फ 10 हजार हुए ऑनलाइन

- सितंबर लॉस्ट तक भेज देनी है सबकी रिपोर्ट

GORAKHPUR : अगर आप के पास लाइसेंसी असलहा है तो मामूली सी लापरवाही भारी पड़ सकता है। जिला प्रशासन सभी के लाइसेंस आनलाइन करने की प्रोसेस में लगा है। तीन माह से चल रहे प्रोसेस में अभी तक सिर्फ 10 हजार लाइसेंस ऑनलाइन हो सके हैं। प्रभारी अधिकारी का कहना है कोशिश की जा रही है जल्द से जल्द सभी के असलहों के लाइसेंस आनलाइन हो जाएं।

जिले में 23,300 बंदूकधारी

जिले में लाइसेंसी असलहा लेने वालों की भीड़ लगी है। नये लाइसेंस पर रोक के बावजूद लोग आवेदन कर रहे हैं। जिले में करीब 23 हजार तीन सौ 26 लोगों ने लाइसेंस बनवाए हैं। गवर्नमेंट ने सभी असलहाधारियों का डाटा ऑनलाइन करने का निर्देश दिया है। इसके तहत जिले में प्रक्रिया शुरू हो गई है। कलेक्ट्रेट कैंपस स्थित ई-डिस्ट्रिक्ट बिल्डिंग में लाइसेंस ऑनलाइन किए जा रहे हैं।

फीड हो रहा बायोमीट्रिक डाटा

लाइसेंस ऑनलाइन करने के लिए पूरी जानकारी देनी पड़ रही है। लाइसेंस की फोटोकॉपी जमा कराने के साथ-साथ धारक को बायोमीट्रिक स्कैन प्रणाली से गुजरना पड़ रहा है। इस वजह से लाइसेंस फीड करने में काफी समय लग रहा है। करीब तीन माह से फीडिंग शुरू कराई गई है, लेकिन अभी तक करीब 10 हजार लोगों के लाइसेंस ही आनलाइन हो सके हैं। कर्मचारियों का कहना है कि सितंबर माह के अंत तक सभी लाइसेंस को ऑनलाइन कर देना है। उधर जिले में करीब चार हजार लाइसेंस वरासत के लिए अटके पड़े हैं। वरासत न होने से इनको ऑनलाइन करने में पेंच फंस गया है। लाइसेंसधारक की मौत के बाद उसके आश्रित लाइसेंस का दावा कर रहे हैं।

असलहों के लाइसेंस ऑनलाइन करने की प्रक्रिया चल रही है। इसको जल्द से जल्द पूरा कर लेना है। इसके लिए शस्त्रधारकों को पहले ही सूचना दे दी गई है।

बीएन सिंह, एडीएम सिटी