फ्लैग--ढाई हजार आवेदकों में से सिर्फ 49 को ही लाइसेंस देने पर लगी मुहर

क्रासर

-असलहे के शौकीनों की उम्मीदें अब नहीं चढ़ पाएंगी परवान, कुछ ही दिनों बाद लगने वाला है आचार संहिता

-अब बहुत खास ही पा सकेंगे शस्त्र लाइसेंस, जैक लगाने की कोशिशें हुई तेज

अक्टूबर माह 2018 में शस्त्र लाइसेंस पर से रोक हटने के बाद जिस उत्साह के साथ असलहा के शौकीनों ने लाइसेंस के लिए आवेदन किया, वह अब ठंडा पड़ गया है। लाइसेंस के लिए अभी तक आए ढाई हजार आवेदनों में से डीएम सुरेंद्र सिंह ने महज 49 पर ही मुहर लगाई है। अब उम्मीद भी नहीं है कि आगे किसी का शस्त्र लाइसेंस पास हो। फिलहाल असलहा लाइसेंस पाने की चाहत है तो भूल ही जाइए। या तो फिर तगड़ा सोर्स लगाएंगे तो शायद अरमान पूरा हो जाए। क्योंकि कलेक्ट्रेट में यही चर्चा है। कुछ ही दिनों बाद आचार संहिता लग जाएगी, तब लाइसेंस पर रोक लगने के साथ ही, जिनके पास लाइसेंसी शस्त्र है, उनका भी जमा करा लिया जाएगा। ऐसे में शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन किये लोगों में से अधिकतर ने जैक लगाने की कोशिशें तेज कर दी हैं।

इन्हें मिला शस्त्र लाइसेंस

शस्त्र लाइसेंस पर से रोक हटने के बाद कलेक्ट्रेट में पहुंचने वाली शस्त्र लाइसेंस की फाइलें अभी भी थम नहीं रही हैं। रोजाना दस से पंद्रह फाइलें असलहा बाबू के यहां पहुंच रही हैं। इनमें वरासत, ट्रांसफर के अलावा अन्य नई फाइलें भी शामिल हैं। अक्टूबर से दिसंबर 2018 तक लगभग ढाई हजार शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन पहुंच चुके थे। अब भी लाइसेंस पाने की चाहत में असलहे के शौकीन कलेक्ट्रेट का चक्कर लगा रहे हैं। लाइसेंस पर से रोक हटने के बाद डीएम सुरेंद्र सिंह ने अभी तक महज 49 शस्त्र लाइसेंस पास किए हैं। इसमें 23 ट्रांसफर, 10 वरासत, नौ जनरल, पांच अपराध पीडि़त और दो निशानेबाजों को लाइसेंस मिल पाया है।

'माननीय' का रखा गया ध्यान

वहीं अंदरखाने में यह भी चर्चा है कि शस्त्र लाइसेंस जारी करने में डिस्ट्रिक्ट के सभी माननीय का ख्याल रखा गया है। हालांकि अभी भी कुछ माननीय के रेफरेंस पर शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन पहुंच रहे हैं। आठ विधानसभाओं के माननीय के रेफरेंस पर एक-एक शस्त्र लाइसेंस पास किए गए हैं। बाकी अपराध पीडि़त, निशानेबाज और वरासत-ट्रांसफर को वरीयता दी गई है।

किस थाने में कितने आवेदन

थाना आवेदन

भेलूपुर 116

लंका 139

चेतगंज 48

जैतपुरा 40

चौक 29

मंडुवाडीह 76

सारनाथ 114

दशाश्वमेध 10

रामनगर 19

कोतवाली 31

कैंट 240

आदमपुर 20

सिगरा 94

लक्सा 23

शिवपुर 132

रोहनिया 89

फूलुपर 50

बड़ागांव 68

चोलापुर 169

चौबेपुर 126

मिर्जामुराद 22

लोहता 15

कपसेठी 30

जंसा 34

टोटल 1762

(नोट- यह आंकड़ा आठ अक्टूबर से 31 दिसंबर 2018 तक का है.)

-पूर्व में लाइसेंस के लिए 1381 आवेदन पड़े थे।