-जवाबी फायरिंग में एक बदमाश को लगी गोली, साथी भी गिरफ्तार

-15 तमंचे, एक पिस्टल और 4 जिंदा कारतूस बरामद, पूछताछ जारी

BAREILLY: बारादरी थाना अंतर्गत सनराइज कालोनी डोहरा में अवैध हथियारों को पकड़ने की गई पुलिस टीम पर बदमाशों ने फायरिंग कर दी। जवाब में पुलिस ने फायरिंग की। पुलिस फायरिंग में एक बदमाश घायल हो गया और एक बदमाश गिरफ्तार कर लिया गया है। बदमाश के पैर में गोली लगी है, उसे डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। पुलिस को फैक्ट्री से 15 तमंचे, 32 एमएम की पिस्टल, 4 जिंदा कारतूस और हथियार बनाने के उपकरण भी मिले हैं। पुलिस अधिकारियों ने हॉस्पिटल व मौके पर पहुंचकर पूछताछ की। पुलिस हथियार तस्करों से पूछताछ कर रही है। पिछले एक सप्ताह में बदमाशों से बरेली पुलिस की दूसरी मुठभ्ोड़ है।

आसपास के थानों की टीम पहुंची

पुलिस गिरफ्त में आए हथियार तस्करों की पहचान किच्छा उधमसिंह नगर निवासी राशिद और सनराइज कॉलोनी निवासी लालता प्रसाद के रूप में हुई है। बारादरी पुलिस को सूचना मिली थी कि सनराइज कॉलोनी में हथियार बनाने की फैक्ट्री चल रही है। सैटरडे शाम साढ़े 7 बजे एसएचओ बारादरी उपेंद्र सिंह, एसआई अमृतलाल, एसआई गिरीश चंद्र जोशी व कांस्टेबल मौके पर पहुंचे और घर के अंदर चल रही फैक्ट्री पर धावा बोल दिया। पुलिस टीम को देखकर बदमाशों ने फायरिंग शुरू कर दी। बदमाशों की गोली चलने पर पुलिस अचानक सजग हो गई और जवाबी फायरिंग की। बदमाशों से मुठभेड़ की सूचना पर कैंट, बिथरी चैनपुर व अन्य थानों की फोर्स को भी बुला लिया गया। फायरिंग में गोली राशिद के बाएं पैर में जा लगी है। उसे डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। पुलिस ने मौके से लालता प्रसाद को भी गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने पूछताछ के लिए लालता प्रसाद के पिता वचनलाल को भी हिरासत में लिया है।

घर के अंदर बना रहे थे हथियार

किच्छा का रहने वाला राशिद हथियार बनाने में कई बार जेल जा चुका है। उसके खिलाफ पांच मुकदमे दर्ज हैं। वह अब लालता प्रसाद के साथ मिलकर हथियार करीब डेढ़ साल से बना रहा था। लालता प्रसाद के घर में हथियारों को बनाया जा रहा था। पुलिस को यहां से काफी हथियार मिले हैं। लालता प्रसाद के पिता वचनलाल बेटे की इस करतूत के बारे में जानकारी से इनकार कर रहे हैं, लेकिन पुलिस को उनकी कहानी गले नहीं उतर रही है। वहीं लालता प्रसाद की मां कह रही है कि राशिद को दोपहर में ई-रिक्शा से नईम छोड़कर गया था। अब पुलिस नईम की भी तलाश कर रही है। एसपी सिटी रोहित सिंह सजवाण ने भी तस्करों से पूछताछ की।

ड्राइवरों के जरिए सप्लाई

राशिद लंबे समय से हथियार सप्लाई का धंधा करता है। उसने उत्तराखंड में हथियार सप्लाई का असाइनमेंट लिया था। वह ट्रक ड्राइवर्स व ढाबों के जरिए बरेली रेंज व उत्तराखंड में हथियार सप्लाई करता था। एक तमंचा 1500 से 2000 रुपए में बनाकर बेचा जाता था। वह रिछा में भी अवैध फैक्ट्री चलाते पकड़ा गया था। पुलिस उसका पुराना रिकार्ड खंगाल रही है।

पुलिस मुठभेड़ में हथियारों की खेप पकड़ी गई है। बदमाशों ने पुलिस पर फायरिंग की। जवाबी फायरिंग में एक बदमाश के पैर में गोली लगी है। हथियारों की खेप मिली है।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी बरेली