- पिछले दिनों हुई घटना के बाबत सेना के उच्चाधिकारियों ने दिए हैं आदेश

- कैंटीन में कार्ड होल्डर के साथ एक परिजन की एंट्री, फ्रेंड्स की एंट्री बंद

BAREILLY:

लांस नायक अनिल कुमार की सनसनीखेज हत्या के बाद सेना सुरक्षा का दायरा बढ़ाने जा रही है। कैंटोनमेंट एरिया में सैन्यक्षेत्र की बाउंड्रीवॉल की ऊंचाई दो फीट और बढ़ाई जाएगी। ताकि कोई संदिग्ध व्यक्ति सैन्य क्षेत्र में एंट्री न कर सके। एडम कमांडेंट प्रियदर्शी अमित ने बताया कि दीवार को ऊंचा करने का निर्णय पूर्व में ही हो चुका था, लेकिन किन्हीं वजहों के चलते यह प्रोजेक्ट शुरू नहीं हो सका। लेकिन पिछले दिनों हुई घटना के बाद सेना अलर्ट हो गई और जल्द ही दीवार को ऊंचा करने की प्रक्रिया शुरू करेगी।

8 फीट ऊंची और 8 किमी। है लंबाई

कैंटोनमेंट एरिया का सुरक्षा घेरा पहले से ही बेहद मजबूत है, लेकिन पिछले दिनों हुई घटना के बाद सुरक्षा का दायरा बढ़ाने के पूर्व में हुए प्रस्तावों को लागू करने की संभावना जताई है। सैन्य क्षेत्र फिलहाल करीब 8 किमी। तक बाउंड्रीवॉल से कवर्ड है। जिसकी ऊंचाई करीब 7 फीट तक है। बाउंड्रीवॉल की ऊंचाई कहीं-कहीं 6 फीट और ज्यादातर जगहों पर 8 फीट है। ऐसे में पूरी दीवार का सर्वे कराकर उसे एक समान रूप से 10 फीट किए जाने की योजना है। ताकि संदिग्ध व्यक्ति दीवार को फांदकर अंदर न घुस सकें। उच्चाधिकारियों के आदेश के बाद कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

कैंटीन में घुसने पर प्रतिबंध

सुरक्षा के लिहाज से सेना की कैंटीन में कार्ड धारक के अलावा अन्य व्यक्ति की एंट्री पर बैन लगा दिया गया है। बीआई बाजार स्थित कैंटीन में सैन्यकर्मी के कैंटीन कार्ड होल्डर फैमिली के भी दो व्यक्तियों से अधिक की एंट्री के आदेश जारी हुए हैं। कार्ड होल्डर समेत दो से अधिक लोग होने पर उन्हें बाहर ही रुकना होगा। विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक फिलहाल यह आदेश बीआई बाजार में लागू हो चुकी है। जल्द ही इस योजना को अन्य सैन्य कैंटीन में लागू की जाने के आदेश जारी हो सकते हैं। मामले पर सैन्य अधिकारियों ने सैन्य क्षेत्र के भीतर सुरक्षा के मद्देनजर एक्शन की बात कही है।

सुरक्षा से समझौता नहीं

सैन्य क्षेत्र के नजदीक कैंट एरिया में रहने वाले मूल निवासियों का सर्वे वर्ष 2016 में किया गया था। उस दौरान कैंटोनमेंट के बंगलों और सिविल एरिया में रह रहे किराएदारों का डाटा जुटाया गया था। हालांकि, कोई संदिग्ध नहीं मिला था। लेकिन सर्वे हुए दो वर्ष गुजर चुके हैं संभावना है कि इन गुजरे दो वर्षो में नए किराएदार ने कमरे लिए होंगे और पुराने किराएदार बाहर गए होंगे। ऐसे में नए किराएदारों की डिटेल जुटाने के लिए कैंटोनमेंट से सर्वे कराए जाने की संभावना जताई है। मामला एक प्रस्ताव के तहत बोर्ड मीटिंग में रखा जाएगा। ताकि संदिग्ध या आपराधिक छवि के लोगों पर पैनी निगाह रखी जा सके।

हमें आदेश मिले हैं कि सेना की बाउंड्रीवॉल को और सशक्त बनाने के लिए इसे और ऊंचा किया जाए। सैन्य एरिया में और उसके बाहर भी सिक्योरिटी परपज से जो भी मुमकिन होगा वह किया जाएगा।

कर्नल प्रियदर्शी अमित, एडम कमांडेंट