-फ्लाइट से उतरने के बाद टेंट में होता है पैसेंजर्स का अराइवल, हैंगर में बने होने के चलते पैसेंजर्स को होती है मुश्किल

-मौजूदा बिल्डिंग की क्षमता को बढ़ाकर 100 पैसेंजर्स तक की जाएगी, 4 महीने में काम को पूरा करने का टारगेट

KANPUR : दूसरे शहरों से चकेरी एयरपोर्ट आने वाले पैसेंजर्स को अब टेंट के नीचे नहीं ठहरना पड़ेगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 10 करोड़ से नया शानदर अराइवल ब्लॉक बनाने का फैसला लिया है। इसके टेंडर भी हो चुके हैं। मौजूदा बिल्डिंग की क्षमता को बढ़ाकर 50 से 100 पैसेंजर कर दी जाएगी। जिसके बाद टेंट में मौजूद अराइवल हैंगर को खत्म कर नई बिल्डिंग में शिफ्ट कर दिया जाएगा। एयरपोर्ट डायरेक्टर के मुताबिक निर्माण कार्य 3 से 4 दिन में शुरू हो जाएगा। 4 महीने में काम पूरा करने का टारगेट कंपनी को दिया गया है। दिल्ली की कंपनी बीपीएल को टेंडर मिला है।

खराब हो रही थ इमेज

कानपुर आने वाले पैसेंजर चकेरी एयरपोर्ट पर टेंट में बने अराइवल हैंगर को देखकर काफी ऑड फील करते थे। इससे चकेरी एयरपोर्ट की इमेज भी खराब होती थी। कई बार पैसेंजर सुविधाओं को लेकर कंप्लेन भी कर चुके हैं। यही कारण था कि कस्टमर सैटिस्फैक्शन सर्वे में कानपुर एयरपोर्ट को देश में 36वां स्थान मिला था।

-------------

बिल्डिंग हो जाएगी डबल

मौजूदा बिल्डिंग पुरानी है और इसकी पैसेंजर कैपेसिटी सिर्फ 50 की है। इसको अपग्रेड करते हुए बिल्डिंग के ऊपर फ‌र्स्ट फ्लोर का निर्माण किया जाएगा। एयरपोर्ट डायरेक्टर के मुताबिक बिल्डिंग डबल होने से पैसेंजर कैपेसिटी 100 हो जाएगी। जिसमें आसानी से पैसेंजर के अराइवल और डिपार्चर की फैसेलिटी मौजूद होगी। बिल्डिंग के निर्माण के साथ ही हाई क्लास फैसेलिटीज पैसेंजर्स को प्रोवाइड कराई जाएंगी। नया सिविल इन्क्लेव बनने के बाद मौजूदा बिल्डिंग को अथॉरिटी एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक के तौर पर यूज करेगी।

-------------

ऐसा है मौजूदा अराइवल

13 अक्टूबर को टेंप्रेरेरी अराइवल हॉल बनाया गया था। 450 स्क्वॉयर मीटर में बने इस हॉल में 225 पैसेंजर बैठ सकते हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी के रूल्स के मुताबिक 1 पैसेंजर के लिए 2 स्क्वॉयर मीटर की जगह की जरूरत होती है। किराए पर बने इस हैंगर के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी हर महीने 5 लाख रुपए का किराए के तौर पर पेमेंट कर रही है। बाकी सभी सुविधाओं जैसे एसी, लाइट, सोफे, बैठने आदि की व्यवस्था एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अपने संसाधनों से की है।

-------------

ये फैसेलिटीज मिलेंगी

-आरामदायक कुर्सियां

-फूड कॉर्नर

-दिव्यांगों के लिए रैंप

-टूरिज्म की दी जाएगी इंफॉर्मेशन

-बड़ी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले

-प्रमुख डेस्टिनेशन की जानकारी

-----------

10 करोड़ की लागत से मौजूदा बिल्डिंग को अपग्रेड किया जा रहा है। चंद दिनों में कार्य शुरू हो जाएगा। हैंगर में बने अराइवल हॉल को नई जगह पर शिफ्ट किया जाएगा।

-भृगुकांत झा, डायरेक्टर, चकेरी एयरपोर्ट।