कई दिनों से है कॉलेज में विरोध-प्रदर्शन का दौर

PATNA : कला व शिल्प महाविद्यालय के छात्र आंदोलन भी कलात्मक तरीके से कर रहे हैं। प्रिंसिपल प्रभारी प्रिंसिपल चंद्रभूषण श्रीवास्तव को हटाने की डिमांड लेकर स्टूडेंट्स ब्रश-पेंट की मदद से अपनी बातों को सोसाइटी के सामने रख रहे हैं।

छात्रों ने बताया कि प्रदर्शन प्रिंसिपल की बर्खास्तगी तक जारी होगा। कॉलेज गेट के पास पहुंचते ही स्टैंड पर पेंटिंग डिस्प्ले बोर्ड पर हार्ड बोर्ड पर प्रभारी प्रिंसिपल डॉ चंद्रभूषण श्रीवास्तव के विरोध में तरह-तरह के स्कैच बना कर डिस्प्ले किए गए थे। यही हाल कैंपस के अंदर एकेडमिक भवन के मेन गेट के पास किसी पोस्टर में प्रिंसिपल के हाथों में शराब का जाम तो किसी में छात्रों पर जुल्म डाहते दिख रहे हैं।

प्रिंसिपल कब आएंगे। पता नहीं

प्रिंसिपल चैंबर में जाने पर प्रिंसिपल की चेयर खाली थी। पूछने पर ऑफिस में मौजूद कर्मी ने बताया कि सर छुट्टी पर नहीं हैं, कॉलेज नहीं आ रहे हैं। कब आयेंगे पता नहीं।

छात्रों के समर्थन में एआईएसएफ

ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन छात्रों के निलंबन को वापस लेने, प्रभारी पि्रंसिपल डॉ चंद्रभूषण श्रीवास्तव श्रीवास्तव के खिलाफ अंदोलन में छात्रों के समर्थन में उतर गया है। आंदोलन में एआईएसएफ के राज्य परिषद सदस्य सुशील कुमार, राज्य परिषद सदस्य अभिषेक आंनद, प्रभात कुमार सहित कई कार्यकर्ता शामिल हैं। गुरुवार तक कोई हल नहीं निकलने पर एआईएसएफ यूनिवर्सिटी में म् मई से धरना देगा। छात्र लोक समता के प्रदेश संगठन प्रभारी प्रशांत भारद्वाज और पीयू के अध्यक्ष सौरभ कुमार ने कहा कि बिना शोकॉज के आठ छात्रों के निलंबन गलत है। इसे वापस लिया जाए।

ये है मामला

कॉलेज कैंपस में काम करने वाले अभिकर्ता द्वारा हॉस्टल से बिजली का कनेक्शन जोड़ने को लेकर ख्क् अप्रैल को विवाद हुआ है। विवाद के बीच उसी रात अभिकर्ता के समर्थन में क्0-क्भ् लोगों ने कैंपस पहुंचकर विशेंद्र नारायण सिंह की बेहरमी से पिटाई की। इस दौरान प्रिंसिपल की उपस्थिति में घटना घटित होने की बात कही जा रही है। इस घटना के बाद प्रिंसिपल की ओर से आठ छात्रों के खिलाफ असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल करने व अन्य आरोप लगाते हुए एफआईआर किया गया। वहीं इस मामले कॉलेज के छात्र विशेंद्र नारायण सिंह ने मारपीट का आरोप लगाते हुए अभिकर्ता के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया गया।

प्रमुख डिमांड

- प्रभारी पि्रंसिपल को बर्खास्त किया जाएगा

-निलंबित छात्रों का निलंबन मुक्त किया जाए

-दोषी अभिकर्ता के खिलाफ एक्शन लिया जाए

-कैंपस में छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित किया जाए

-कैंपस में मास्टर ऑफ आ‌र्ट्स की पढ़ाई हो

--निलंबित आठ छात्रों का निलंबन वापस हो