-कही शट् डाउन तो कही टेक्निकल फॉल्ट बढ़ा रही उपभोक्ताओं की मुसीबत

-विकास कार्य के चलते 3 से 4 घंटे बिजली हो रही गुल

अगर आप यह उम्मीद कर रहे है कि आपको 24 घंटे बिजली मिलेगी तो यह उम्मीद छोड़ दें. बढ़ती गर्मी के साथ बनारस में बिजली की किल्लत शुरू हो गई है. इसके साथ ही प्रदेश सरकार के 24 घंटे बिजली देने के दावे की पोल भी खुलने लगी है. कुल मिलाकर अब लोग बिजली कटौती की समस्या से परेशान हैं. तापमान में बढ़ोतरी होने से घरों कूलर पंखे, फ्रीज आदि चलने लगे है. जिसकी वजह से बिजली की मांग अचानक बढ़ गई है. जिसे पूरा करने में बिजली निगम के पीसने छूटने लगे है. बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना हैं कि उत्पादन के मुताबिक बिजली सप्लाई हो रही है.

3 से 4 घंटे की कटौती

गर्मी के साथ बिजली कटौती से लोगों की हिम्मत जवाब देने लगी है. घरों के सारे काम रुके हैं. शहर के ज्यादातर एरिया में रोजाना बिजली गुल हो रही रही. कही मेंटेनेंस के नाम पर तो कही आईपीडीएस वर्क के नाम पर कटौती जारी है. पक्के महाल क्षेत्रों में एक से चार घंटे तक पावर पर ब्रेक लग रहा है. बिजली की आंख मिचौली साड़ी कारोबारियों व लूम मालिकों पर भारी पड़ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र होने के बाद भी यहां बिजली की समस्या कम नहीं हो रही है. लगातार बिजली न मिलने से यहां छोटे-छोटे कारखानों पर भी असर पड़ रहा हैं.

क्या कहते है अधिकारी

अधिकारियों की माने तो लोगों को बिजली कटौती की समस्या शहर में हो रहे विकास कार्य व भूमिगत तार योजना के तहत लग रहे आईपीडीएस जंक्शन बॉक्स की वजह झेलनी पड़ रही है. शहर में कई ऐसे एरिया है जहां इन कार्यो की वजह से 3 से चार घंटे का शट् डाउन लग रहा है. जबकि कुछ एरिया में टेक्निकल फॉल्ट या ओवर लोडिंग की वजह से बिजली गुल हो रही है.

किस एरिया में ज्यादा समस्या

मच्चछोदरी, गल्ला मण्डी, त्रिलोचन, जूगल टोला, कामेश्वर महादेव, कबीर चौरा दीना गोलानाथ, छोटी पियरी, भगवानपुर, बीएचयू लंका, गोलगड्डा, आदमपुर, पीली कोठी, हरतीरथ, दुग्डीगड़ी, भदैनी, अस्सी, भेलूपुर, गोदौलिया, सिद्धगिरी बाग, दशाश्वेमेध, बांसफाटक, बेनियाबाग चौक, जूगल टोला, नीचीबाग आदि क्षेत्रों में 3 से 4 घंटे का शट् डाउन लग रहा है. जिसकी वजह से यहां के लोगों की समस्या बढ़ गई है.

गर्मी की वजह से बिजली की मांग अचानक बढ़ गई है. ऐसे में लोड ज्यादा हो गया है. कुछ एरिया में हो रहे आईपीडीएस व विकास कार्य की वजह से शट् डाउन लग रहा है. ऐसे में थोड़ी दिक्कत तो आएगी.

आशीष अस्थाना, एसई, पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम