-स्वास्थ्य मेले में करेंगे जागरूक

फालोअप

डेंगू, मलेरिया के रोकथाम को लेकर एक्शन में आए जिला मलेरिया विभाग की कोशिश रंग लाती दिख रही है. बीते दिनों विभाग ने जिन लोगों के घरों में एडिज मच्छर का लार्वा मिलने पर नोटिस जारी किया था, वहां अब मच्छरों का सफाया हो गया है. विभाग इस अभियान को और भी प्रभावी बनाने के लिए लिए ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने का प्लान तैयार कर रहा है. अधिकारियों का कहना है कि आगामी नौ अगस्त को पिंडरा के गजोखर गांव में लग रहे स्वास्थ्य मेले में शामिल होने वाले लोगों को डेंगू, मलेरिया के रोकथाम को लेकर जागरूक किया जाएगा. बताया जा रहा है कि इस मेले में स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह भी शामिल होंगे.

20 घरों को दिया था नोटिस

अधिकारियों ने बताया कि नोटिस के एक सप्ताह बाद उन घरों की जांच कराई गई है. जहां पिछले दिनों एडिज मच्छरों का लार्वा मिला था. मामले को गंभीरता से लेते हुए मलेरिया विभाग ने उन्हें नोटिस देकर साफ-सफाई बनाए रखने का निर्देश दिया था. ऐसा न करने पर 500 रुपए जुर्माना वसूलना सुनिश्चित किया गया था.

नोटिस दिए गए सभी घरों की जांच कराई गई है, लेकिन टीम को कहीं भी गंदगी या लार्वा नहीं मिला. अभियान के तहत इधर दो दिन में कही भी लार्वा नहीं मिला है.

सरत पांडेय, जिला मलेरिया अधिकारी