-अब जरूरतमंदों को ब्लड उपलब्ध कराने के लिए उमंग एप करेगा मदद

-अगले माह से इस एप के जरिए ब्लड संबंधी मिल सकेगी हर जानकारी

-डोनर्स से लेकर ब्लड बैंक में ब्लड के होने न होने का चल सकेगा पता

अगर आपके पेशेंट को ब्लड की जरूरत है और ब्लड बैंक में उस ग्रुप का ब्लड उपलब्ध नहीं है तो अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) ने इस समस्या को खत्म करने के लिए ई-रक्त कोष का प्लान तैयार किया है। अब जरूरतमंदों को ब्लड उपलब्ध कराने के लिए उमंग एप मदद करेगा। नये एप के जरिये अगले महीने से यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। एनएचएम ने इस एप को सेंट्रलाइज ब्लड बैंक मैनेजमेंट सिस्टम से जोड़ने की तैयारी की है। जिससे जरूरतमंदों को सही समय पर आसानी से ब्लड उपलब्ध कराया जा सके। यही नहीं इस एप से जुड़कर लोगों को शहर के 100 किमी तक के सभी ब्लड बैंक व डोनर्स की पूरी जानकारी मिल सकेगी।

दूर हो जाएगी समस्या

अक्सर देखा जाता है कि जब मरीज को किसी रेयर ग्रुप के ब्लड की जरूरत होती है तो उसके अटेंडेंट को कई ब्लड बैंक के चक्कर काटने पड़ते हैं फिर भी ब्लड नहीं मिलता है। जिसके बाद वो डोनर्स की भी तलाश करता है जो उनके मरीज की जान बचा सकें। लेकिन अब इस एप से लोगों को इस तरह की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। एनएचएम अधिकारियों की मानें तो ब्लड बैंक में ब्लड की क्राइसिस रहने की शिकायत को दूर करने के लिए यह फैसला लिया गया है।

क्या होगा एप में?

उमंग एप में जरूरतमंदों के लिए हर वो सुविधा उपलब्ध होगी जिसकी उन्हें जरूरत पड़ती है। एप में जिले के सभी सरकारी व प्राइवेट ब्लड बैंकों की संख्या और उनके रक्त कोष में उपलब्ध रक्त की स्थिति की पूरी जानकारी होगी। इसके अलावा इसमें उस एरिया के टॉप ब्लड डोनर्स का नाम, पूरा पता और मोबाइल नंबर दर्ज रहेगा। जिससे कि ब्लड लेने वाला उससे संपर्क कर सके।

ये भी मिलेगी जानकारी

-ई-रक्त कोष उमंग एप के माध्यम से ब्लड डोनेशन के कैंप कब कहां और समय की जानकारी मिलेगी।

-ब्लड डोनेशन कैंप में स्वेच्छा से ब्लड डोनेट करने वाले भी संपर्क कर सकेंगे।

-इससे टॉप व अन्य डोनर्स का पूरा पता मिल सकेगा।

-एप की खासियत ये भी है कि ब्लड डोनेट करने के लिए डोनर्स अपनी प्रोफाइल भी तैयार कर अपलोड कर सकता है।

उमंग एप को सेंट्रलाइज ब्लड बैंक मैनेजमेंट सिस्टम से जोड़ने की तैयारी चल रही है। इससे जरूरतमंदों को ब्लड के लिए ज्यादा भटकने की जरूरत नहीं होगी।

संतोष सिंह, डीपीएम, एनएचएम

एनएचएम का यह प्रयास मरीजों के हित में बेहद सराहनीय है। इससे रेयर ग्रुप के ब्लड का मिलना कठिन नहीं होगा। कालाबाजारी पर भी रोक लगेगी।

डॉ। आरके सिंह, ब्लड बैंक इंचार्ज, मंडलीय अस्पताल