-स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने की घोषणा

अब सरकारी अस्पतालों में ड्यूटी करने वाले चिकित्सकों को स्वास्थ्य विभाग 20 प्रतिशत नॉन प्रैक्टिसिंग अलाउंस भी मिलेगा। इसकी घोषणा शुक्रवार को सूबे के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने की। वह आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा बैठक में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने बनारस पहुंचे थे। नदेसर स्थित होटल में हुई बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने 15 दिन का शिविर लगाकर योजना के लाथार्थियों का गोल्डेन कार्ड बनाने का निर्देश दिया। इसके बाद आईएमए में आयोजित अभिनंदन व संवाद कार्यक्रम में पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री ने चिकित्सकों की समस्याएं सुनी और उसका जवाब दिया।

सुविधाओं से लैस मिलेगा आवास

स्वास्थ्य मंत्री ने सरकारी चिकित्सकों को 20 प्रतिशत नॉन प्रैक्टिसिंग भत्ता दिए जाने की संस्तुति स्वास्थ्य मंत्रालय से करके वित्त विभाग को प्रेषित किये जाने की घोषणा की। वहीं ग्रामीण भत्ता, वाहन भत्ता दिए जाने का भी आश्वासन दिया। इसके साथ ही जिला मुख्यालय व शहरी क्षेत्र से करीब में 20 फ्लैट वाली सभी सुविधाओं से लैस सरकारी चिकित्सक आवास के मॉडल को स्वीकृति दिए जाने की भी घोषणा की। योजना के तहत इसके प्रथम चरण का निर्माण प्रदेश के आठ जिलों में होगा। इन आवासों से चिकित्सकों को दूर या ग्रामीण क्षेत्र में स्थित स्वास्थ्य केंद्रों तक डयूटी पर आने-जाने के लिए वाहन की भी व्यवस्था होगी।

चिकित्सकों से मांगा सहयोग

स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेश की चिकित्सा व स्वास्थ्य व्यवस्था में व्यापक सुधार के लिए चिकित्सकों से सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि वह चिकित्सकों की हर समस्या का समाधान करने के लिए हैं, लेकिन सरकारी चिकित्सक भी स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए उनके साथ मिलकर चलें और सहयोग दें। इससे पूर्व पीएमएस संघ वाराणसी के सचिव डॉ। अरविंद सिंह व अध्यक्ष संजय राय ने स्वास्थ्य मंत्री के सामने स्वास्थ्य सेवाओं में आवश्यक सुधार के लिए कई बिंदु प्रस्तुत किए।

50 करोड़ को लाभ

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत के अंतर्गत आयोजित क्षेत्रीय कार्यशाला में 19 जिलों के सीएमओ को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि इस योजना के माध्यम से 50 करोड़ से भी अधिक देशवासियों को योजना का लाभ प्रदान किया है। इस योजना में उत्तर प्रदेश, देश के सबसे टॉप स्टेट में है, लेकिन पात्र लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड कम बने हैं। इसके लिए उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि 15 से 30 जनवरी के बीच प्रदेश में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगायें जाये। जिसमें स्टॉल लगाकर कम से कम 50 प्रतिशत लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनायें जाए।

'आयुष्मान सारथी' लांच

स्वास्थ्य मंत्री ने 'आयुष्मान सारथी' नाम से मोबाइल एप लांच किया। इसके माध्यम से अस्पतालों की लोकेशन और उनके यहां प्रदान की जाने वाली विशेषज्ञ सेवाओं की सटीक जानकारी मोबाइल से ही प्राप्त हो सकेगी। यह मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर पर सभी के लिए उपलब्ध होगा।

बनारस में अब तक 1025 का इलाज

प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, उत्तर प्रदेश शासन, प्रशांत त्रिवेदी ने कहा कि सभी के सहयोग से इस योजना को मात्र तीन महीने में ही पूरे प्रदेश में सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है। वहीं जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि योजना के तहत जिले में अब तक 1025 व्यक्तियों का नि:शुल्क इलाज किया गया है।

मरीजों का किया सम्मान

स्वास्थ्य मंत्री द्वारा विभिन्न जिलों से हुए ऐसे मरीजों का जो गंभीर बीमारियों में उपचारित हुए है उन्हें अंगवस्त्र प्रदान कर उनका सम्मान किया। इसके अलवा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य के लिए जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

राहुल गांधी लगाएं कुंभ में डुबकी

कार्यक्रम संपन्न होने के बाद मीडिया से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने राहुल गांधी पर तंज कसा। कहा कि 15 जनवरी से कुंभ की शुरुआत हो रही है। लिहाजा वे संगम में डुबकी लगाकर अपने पापों का प्रयाश्चित करें। ये उनका राहुल गांधी जी को सन्देश है। उन्होंने कहा कि पिछले दो सालों में राहुल गांधी ने जो राफेल पर झूठ पर झूठ बोला है उसका प्रयाश्चित करने के लिए वो संगम में डुबकी जरूर लगाएं। गंगा मैया उन्हें जरूर माफ कर देंगी।

राम मंदिर पर गोल-मोल

राम मंदिर मामले में पत्रकारों के पूछे सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा नई तारीख देने पर कहा कि मामला सुप्रीम कोर्ट में है इसलिए इसपर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा लेकिन भारत का नागरिक होने की वजह से हमारे दिल में और देशवासियों के दिल में राम मंदिर निर्माण को लेकर बेचैनी है और सभी चाहते हैं कि जल्द से जल्द राम मंदिर का निर्माण हो जाए।