-दीनदयाल हॉस्पिटल में बने आशा ज्योति केंद्र में FIR से लेकर कोर्ट कचहरी तक के सुलझाए जा रहे हैं मामले

-हर जगह से थक हारकर यहां पहुंच रही महिलाओं की दूर की जा रही है परेशानी

VARANASI

अब कोतवाली के महिला थाने के अलावा भी पीडि़त महिलाओं की फरियाद सुनी जा रही है। एफआईआर दर्ज कराने से लेकर कोर्ट कचहरी तक के मामले सुलझाये जा रहे हैं। यदि पीडि़ता अकेली है तो उसे पांच दिन अपनी ओर से रहने का ठिकाना भी दिया जा रहा है। वरुणा पार पं। दीनदयाल उपाध्याय डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में रानी लक्ष्मी बाई योजना के तहत संचालित आशा ज्योति केंद्र में महिलाओं की हर तरह की समस्या का समाधान किया जा रहा है। इस केंद्र में ही महिला पुलिस चौकी भी है जहां हर तरह के मामले ऑन द स्पॉट सुलझाए जा रहे हैं। ऐसे में वरुणा पार की पीडि़त महिलाओं को तो कोतवाली स्थित महिला थाने भी जाने की जरूरत नहीं पड़ रही है।

दर्ज करा सकती हैं रिपोर्ट

यदि आप भी किसी परेशानी या दबाव से गुजर रही हैं तो यहां आपकी प्रॉब्लम दूर हो सकती है। यदि छेड़छाड़ की रिपोर्ट किसी थाने में दर्ज नहीं हो रही है तो यहां आपकी रिपोर्ट दर्ज होगी और पूरा न्याय भी मिलेगा। आपके साथ वकील होंगे, महिला पुलिस होगी और चेकअप के लिए डॉक्टर्स की टीम भी होगी। यहां बाकायदा आपकी काउंसलिंग भी की जाएगी। फिलहाल आशा ज्योति केंद्र की टीम बनारस डिस्ट्रिक्ट के अलावा चंदौली, मुगलसराय आदि एरिया में भी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर विक्टिम को न्याय दिला रही है। क्8क् वूमेन पावर नंबर पर कॉल कर अपनी समस्याएं भी बताई जा सकती है।

एक छत के नीचे समाधान

न्याय के लिए दर-दर भटकने वाली पीडि़त महिलाओं के लिए रानी लक्ष्मी बाई आशा ज्योति केंद्र आशा की किरण बन चुकी है। हर जगह से थक हार कर आशा ज्योति केंद्र पहुंचने वाली पीडि़त महिलाओं को यहां न्याय मिल रहा है। पं। दीनदयाल उपाध्याय डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल कैंपस के पीछे पानी टंकी के पास बिल्डिंग में उन्हें हर प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। तेजाबी हमले से पीडि़त, रेप-छेड़खानी की विक्टिम, मेंटल डिस्टर्ब सहित हर उम्र की महिलाओं को आवश्यकतानुसार सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

क्8क् नंबर भी करेगा हेल्प

तत्काल परामर्श के लिए परामर्श केंद्र, इमरजेंसी हेल्प के लिए चाइल्ड लाइन, वूमेन पावर लाइन क्8क् नंबर से सुविधा प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा पीडि़त किशोरियों व महिलाओं के केस में तत्काल एफआईआर दर्ज हो इसके लिए पुलिस रिपोर्टिग चौकी व विधिक सेल की भी सुविधा है।

यहां हैं आशा ज्योति केंद्र

- वाराणसी

- आगरा

- बरेली

- मेरठ

- नोएडा

- गाजियाबाद

- कानपुर

- कन्नौज

- लखनऊ

- इलाहाबाद

- गोरखपुर

महिलाएं अपनी समस्याएं आशा ज्योति केंद्र में बनाई गई पुलिस चौकी में दर्ज करा सकती हैं। यहां हर तरह की समस्या सॉल्व होगी।

नितिन तिवारी, एसएसपी