- चकिया में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुई भारी संख्या में आंगनबाड़ी व आशा कार्यकत्री

-सभागार में कुर्सी को कौन कहे जमीन पर बैठने की नहीं मिली जगह

CHANDAULI: जनसंख्या ्रप्रशिक्षण में आंगनबाड़ी और आशा कार्यकत्रियों की संख्या इतनी बढ़ गयी कि कार्यक्रम अव्यवस्था की भेंट चढ़ गया। दरअसल तहसील सभागार में शुक्रवार को राष्ट्रीय जनसंख्या प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमें नौगढ़, शहाबगंज, चकिया के आंगनबाड़ी व आशा बहुओं को बुलाया गया था। संख्या इस कदर बढ़ गई कि सभागार में कुर्सी को कौन कहे जमीन पर बैठने तक की जगह नहीं बची।

सभागार में नीचे बैठने तक की नहीं मिल जगह

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर व आधार संख्या क (एनपीआर) के लिए आंगनबाड़ी व आशा बहुओं को पुस्तिका सौंपने के साथ ही प्रशिक्षित करना था। तहसील के तीनों ब्लॉक से तकरीबन फ् सौ की संख्या में आंगनबाड़ी व आशा को एक साथ बुला लिये जाने से प्रशिक्षण कार्यक्रम की हवा निकल गई। स्थिति यह हो गई कि सभागार में बैठने व खड़े होने की जगह नहीं बची। कुछ आंगनबाड़ी व आशा सभागार से बाहर निकलकर सड़क पर टहलने लगीं।

बिना लाउड स्पीकर के दिया प्रशिक्षण

इस बीच बगैर लाउड स्पीकर के प्रशिक्षक प्रशिक्षण देने लगे। भारी भीड़ के बीच प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्थिति यह हो गई कि दो प्रशिक्षक एक साथ अलग-अलग प्रशिक्षण दे रहे थे। बावजूद इसके सभागार की पहली लाइन को छोड़कर अन्य आंगनबाड़ी व आशा नहीं सुन पा रही थी कि प्रशिक्षण में क्या बोला जा रहा है।

किया गया कोरम पूरा

जैसे-तैसे प्रशिक्षण कार्यक्रम की कोरम पूर्ति कर पुस्तिका सभी को बांट दी गई। कार्यक्रम में तहसीलदार राकेश कुमार सिंह, नायब तहसीलदार राजा राम सहित ओम प्रकाश यादव, चंद्र भूषण, विजय प्रकाश वर्मा, मनी भूषण कुमार समेत अन्य लोग मौजूद रहे।