कानपुर। यूएई में खेले जा रहे एशिया कप 2018 में भारत का पहला मुकाबला 18 सितंबर को हांगकांग से होगा। विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया मैदान में उतरेगी। रोहित को कप्तानी का ज्यादा अनुभव तो नहीं है मगर जितने मैचों में उन्होंने कप्तानी की है टीम को ज्यादातर जीत दिलाकर लौटे हैं। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, रोहित ने वनडे मैचों में कुल तीन बार कप्तानी की जिसमें एक मैच वो हार गए थे वहीं बाकी दो मैच उन्होंने अपने नाम किए। यही नहीं वनडे में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 208 रन की पारी रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान खेली थी।
एशिया कप खेलने गया वो भारतीय कप्तान,जो कभी नहीं हारता फाइनल मैच
पहला मैच
दिसंबर 2017 में श्रीलंकन टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने भारत आई थी। उस वक्त विराट अपनी शादी के चलते छुट्टियां मना रहे थे ऐसे में टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में सौंपी गई। बतौर कप्तान रोहित ने पहला वनडे मैच 10 दिसंबर 2017 में धर्मशाला में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। पहले ही मैच में बतौर खिलाड़ी और कप्तान रोहित फ्लॉप रहे थे। बल्ले से जहां 2 रन निकले वहीं टीम यह मैच 7 विकेट से हार गई थी।

दूसरा मैच

पहले मैच में बुरी तरह पिटने के बाद रोहित ने दूसरे मैच में शानदार वापसी की। रोहित ने इस मैच में 208 रन की तूफानी पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। यह मैच भारत ने 141 रन से अपने नाम किया था। बतौर वनडे कप्तान रोहित की यह पहली जीत थी।
एशिया कप खेलने गया वो भारतीय कप्तान,जो कभी नहीं हारता फाइनल मैच
तीसरा मैच
एक बार जीत का स्वाद चखने के बाद रोहित शर्मा अगले मैच में भी नहीं रुके। तीसरा मैच उन्होंने विशाखापत्तनम में खेला जहां वह बल्ले से तो नाकाम रहे मगर टीम को जीत जरूर दिला दी। शिखर धवन के नाबाद शतक की बदौलत भारत ने यह मैच 8 विकेट से जीत लिया था।
एशिया कप खेलने गया वो भारतीय कप्तान,जो कभी नहीं हारता फाइनल मैच
कभी नहीं हार फाइनल मैच
रोहित शर्मा ने कप्तान रहते हुए कभी कोई फाइनल मैच नहीं हारा है। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने जहां टी-20 और वनडे सीरीज के निर्णायक मुकाबले जीते। वहीं निदाहास ट्रॉफी फाइनल में बांग्लादेश को हराकर भारत को चैंपियन बनाया था। यानी कि रोहित का किसी भी टूर्नामेंट या सीरीज के फाइनल मुकाबले में आज तक हार नहीं मिली। इस रिकॉर्ड को देखकर कहा जा सकता है कि अगर एशिया कप 2018 के फाइनल में भारत पहुंचता है तो टीम चैंपियन बनकर ही वापस लौटेगी।

धोनी सहित इन 4 कप्तानों ने भारत को जिताया एशिया कप, कोहली तो फाइनल तक नहीं पहुंचे थे

एशिया कप में सबसे ज्यादा औसत से बल्लेबाजी करने वाला भारतीय खिलाड़ी पहुंचा दुबई

Cricket News inextlive from Cricket News Desk