कानपुर। यूएई में आयोजित हो रहे एशिया कप 2018 का आगाज 15 सितंबर से हो रहा। पहला मैच बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और हांगकांग सहित कुल छह टीमें हिस्सा ले रहीं। पिछली बार जहां यह टूर्नामेंट टी-20 फॉर्मेट में खेला गया था वहीं इस बार एकदिवसीय मैच आयोजित किए जा रहे। एशिया कप के रिकॉर्ड की बात करें तो, टी-20 सहित कुल 13 एशिया कप हो चुके हैं जिसमें सबसे ज्यादा 6 बार टीम इंडिया विजेता रही है।
एशिया कप में सबसे ज्यादा औसत से बल्लेबाजी करने वाला भारतीय खिलाड़ी पहुंचा दुबई
एशिया कप में धोनी का बल्लेबाजी औसत सबसे ज्यादा
क्रिकइन्फो के डेटा की बात करें तो एशिया कप में भारत और श्रीलंका का हमेशा से दबदबा रहा है। इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज श्रीलंका के सनथ जयसूर्या हैं वहीं बल्लेबाजी औसत की बात करें तो टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी का नाम सबसे ऊपर आता है। धोनी ने 2008 से लेकर 2012 तक के एशिया कप में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने कुल 13 मैच खेले जिसमें माही ने 95.16 की औसत से 571 रन बनाए। इस दौरान धोनी के बल्ले से एक शतक और तीन अर्धशतक भी निकले।

इस लिस्ट में ये भारतीय भी हैं शामिल

धोनी के बाद सबसे ज्यादा बल्लेबाजी औसत जिस मौजूदा भारतीय खिलाड़ी का है, वह हैं विराट कोहली। कोहली ने एशिया कप के 11 मैचों में कुल 613 रन बनाए हैं इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 61.30 का रहा। हालांकि विराट इस बार एशिया कप का हिस्सा नहीं होंगे। ऐसे में कोहली के बाद तीसरे नंबर पर नाम आता है बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना का। रैना को एशिया कप 2018 के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं दी गई है। मगर उनका बल्लेबाजी रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। रैना के नाम 13 मैचों में 60.77 की औसत से 547 रन दर्ज हैं।
एशिया कप में सबसे ज्यादा औसत से बल्लेबाजी करने वाला भारतीय खिलाड़ी पहुंचा दुबई
किस तरह खेला जाएगा ये टूर्नामेंट
एशिया कप 2018 में कुल 12 मैच होंगे और सभी मैच यूएई के दो मैदानों में खेले जाएंगे। फाइनल मैच 29 सितंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा। फर्स्ट स्टेज में छह टीमों को दो-दो ग्रुपों में बराबर बांट दिया जाएगा। प्रत्येक ग्रुप में तीन टीमें है। ग्रुप की टॉप 2 टीमें सुपर फोर में जाएंगी जहां उनके बीच सेमीफाइनल खेला जाएगा। आखिर में दो सेमीफाइनल विजेता टीमों के बीच फाइनल मुकाबला होगा।

किन मैदानों पर होगा मैच

एशिया कप 2018 के सभी मैच यूएई के दो मैदानों दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम (दुबई) और जायद क्रिकेट स्टेडियम (अबुधाबी) में खेले जाएंगे। यह टूर्नामेंट 15 से 28 सितंबर तक चलेगा।

ये है टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडेय, केदार जाधव, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद।

भारत के बिना एक बार खेला गया था एशिया कप, यह थी वजह

एशिया कप देखने से पहले ये 5 बातें जान लीजिए, तभी समझ आएंगे मैच

Cricket News inextlive from Cricket News Desk