जकार्ता (रायटर)आज इंडियन हॉकी टीम ने एशियन गेम्‍स के पूल बी मैच के दौरान हांगकांग-चीन को 26-0 से रौंदकर हॉकी की दुनिया में बड़ा कारनामा करके दिखाया है। बता दें कि इस जीत के साथ ही इंटरनेशनल हॉकी में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अपनी जीत को सबसे बड़ा रिकॉर्ड बना डाला है। वैसे दुनिया की 5वें नंबर की भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लिए 45वें नंबर की हांगकांग-चीन की टीम को हराना पहले से ही तय माना जा रहा था, पर भारत की ये जीत ऐसा रिकॉर्ड बना देगी। ऐसा पहले किसी ने नहीं सोचा था। आज की जीत पर भारत के कोच हरेंद्र सिंह ने कहा है, "मेरे लिए, यह जीत वास्तव में बड़ी नहीं है, लेकिन खिलाड़ियों के लिए, यह एक गर्व का क्षण है।"

एशियन गेम्‍स: हांगकांग को 26-0 से हराकर इंडियन हॉकी टीम ने बनाया नया रिकॉर्ड

5 मिनट के भीतर मोर 4 गोल
हांगकांग-चीन के खिलाफ मैच में भारत की शानदार और यादगार जीत का आगाज तभी हो गया था, जब इंडियन टीम ने मैच के पहले 5 मिनट के भीतर ही 4 गोल मार दिए। इसके साथ ही इंडियन टीम हांगकांग-चीन पर हावी हो गई और आगे भी उसे दबाव से उबरने का मौका नहीं दिया।

तोड़ डाला 86 साल पहले बनाया अपना ही रिकॉर्ड
एशियाड में हांगकांग-चीन को हराकर भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने भारत द्वारा 86 साल पहले बनाए अपने ही रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त कर दिया है। बता दें कि साल 1932 में हुए ओलंपिक गेम्‍स में भारत ने अमेरिका को 24-1 से हराया था।

एशियन गेम्‍स: हांगकांग को 26-0 से हराकर इंडियन हॉकी टीम ने बनाया नया रिकॉर्ड

वर्ल्‍ड हॉकी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है न्‍यूजीलैंड के नाम
टीम इंडिया ने एशियन गेम्‍स 2018 में अपने इस शानदार प्रदर्शन से भले ही दुनिया के लिए नया रिकॉर्ड खड़ा कर दिया हो लेकिन हॉकी की दुनिया में हार जीत का इससे भी बड़ा रिकॉर्ड न्‍यूजीलैंड के हाथ दर्ज है। जी हां साल 2007 में ओशिनिया कप में पापुआ न्यू गिनी को 39-0 से हराकर इंटरनेशनल हॉकी का सबसे दमदार रिकॉर्ड बनाया था।

विनेश फोगाट : ये सीधी साधी लड़की कैसे बनी रेसलिंग गोल्‍ड मेडलिस्‍ट, तस्‍वीरों में देखिए ये जादुई सफर