कानपुर। एशियन गेम्स में अब तक भारत को तीन पदक मिल चुके हैं। इसमें से बजरंग पुनिया को रेसलिंग में गोल्ड मेडल मिला है। बता दें कि ये मेडल पुनिया ने जापान के रेसलर ताकातिनी दायची को हराकर जीता है। बजरंग ने पुरुषों के 65 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल कॉम्पीटिशन में ये मेडल जीता। पुनिया मूल रूप से हरयाणा के रहने वाले हैं और ये स्पोर्ट्स कोटा से इंडियन रेलवे में भर्ती हुए थे। यहीं उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए प्रशिक्षित किया गया।
एशियन गेम्स में एयरफोर्स का जलवा,भारत को दिलाए दो पदक
दीपक कुमार को सिल्वर मेडल
इसके बाद शूटिंग में भारत को दो पदक मिले। 10 मीटर एयर रायफल में दीपक कुमार को सिल्वर मेडल मिला। इस कॉम्पीटिशन में दीपक का स्कोर 247.7 रहा। बता दें कि दीपक मूल रूप से दिल्ली के रहने के वाले हैं और ये स्पोर्ट्स कोटा से इंडियन एयरफोर्स में शामिल हुए थे। वहीँ उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए ट्रेनिंग मिली। इसके अलावा 10 मीटर एयर रायफल की मिक्स्ड टीम में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने एक कांस्य पदक हासिल किया। मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में 429.9 अंकों के साथ दोनों तीसरे स्थान पर रहे। इसमें से रवि कुमार मेरठ के रहने वाले हैं और ये भी इंडियन एयरफोर्स का हिस्सा रह चुके हैं।

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में हुआ एशियन गेम्स का उद्धाटन
बता दें कि 18वें एशियन गेम्स का जबरदस्त उद्धाटन शनिवार को इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में हुआ। 18 अगस्त से 2 सितंबर तक चलने वाले इन खेलों में 45 देशों के तकरीबन 11 हजार से ज्यादा खिलाड़ियों ने भाग लिया है। इन सभी के बीच 40 खेलों की 465 स्पर्धाओं में भिड़ंत होगी। अब तक भारत ने इन खेलों में तीन मेडल हासिल कर लिए हैं।
एशियन गेम्स में एयरफोर्स का जलवा,भारत को दिलाए दो पदक

CWG 2018 : भारत को 17वां गोल्‍ड मेडल दिलाने वाले बजरंग पुनिया का धोनी कनेक्‍शन