कानपुर। 18वें एशियन गेम्स में विनेश फोगाट ने फीमेल रेसलिंग में गोल्ड अपने नाम कर लिया है। इसी तरह भारत के खाते में अब तक 2 गोल्ड जुड़ गए हैं। बता दें कि ये मेडल विनेश ने जापान की रेसलर इरी युकी को 2-6 से हराकर जीता है। विनेश ने महिला के 50 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा में ये मेडल अपने नाम किया। गौरतलब है कि विनेश, दंगल गर्ल गीता और बबिता फोगाट की चचेरी बहन हैं। कहा जाता है कि ये सात साल की उम्र से ही पहलवानी कर रही हैं।    

बजरंग पुनिया को भी रेसलिंग में मिला गोल्ड

पुरुषों के रेसलिंग में बजरंग पुनिया को भी गोल्ड मेडल मिला है। खास बात ये है कि उन्होंने भी एक जापानी रेसलर ताकातिनी दायची को हराकर गोल्ड पर कब्जा जमाया है। बजरंग ने 65 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल कॉम्पीटिशन में ये मेडल जीता है। इसके अलावा निशानेबाजी की ट्रैप कैटगरी में लक्ष्य ने सिल्वर पर निशाना साधा है। इस कैटगरी में लक्ष्य का स्कोर 43 रहा, जबकि इस खेल में ताइपे के यांग कुंपी ने 48 स्कोर कर गोल्ड हासिल कर लिया। इसी तरह भारत के खाते में 2 सिल्वर जुड़ गए हैं। इससे पहले शूटिंग के 10 मीटर एयर रायफल कैटगरी में दीपक कुमार को सिल्वर मेडल मिला।

इनको मिला कांस्य
इसके अलावा 10 मीटर एयर रायफल की मिक्स्ड टीम में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने एक कांस्य पदक हासिल किया। मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में 429.9 अंकों के साथ दोनों तीसरे स्थान पर रहे। बता दें कि 18वें एशियन गेम्स का जबरदस्त उद्धाटन शनिवार को इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में हुआ। 18 अगस्त से 2 सितंबर तक चलने वाले इन खेलों में 45 देशों के तकरीबन 11 हजार से ज्यादा खिलाड़ियों ने भाग लिया है।

एशियन गेम्स में एयरफोर्स का जलवा, भारत को दिलाए दो पदक

CWG 2018 : भारत को 17वां गोल्‍ड मेडल दिलाने वाले बजरंग पुनिया का धोनी कनेक्‍शन