लोकसभा चुनाव से पूर्व विधानसभा वार मतदाता सूची का शुरू होगा पुनरीक्षण अभियान

एडीएम सिविल सप्लाई ने एडीओ सहित राजनीतिक दलों संग की बैठक

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: तैयार हो जाइए. अगर आप की उम्र एक जनवरी 2019 के आधार पर 18 साल होने वाली है या इससे अधिक है और मतदाता सूची में नाम दर्ज नही है तो मौका सामने है. लोकसभा चुनाव से पहले विधानसभा वार मतदाता सूची का पुनरीक्षण अभियान एक सितंबर से शुरू होने जा रहा है. शुक्रवार को राजनीतिक दलों के साथ बैठक में यह जानकारी एडीएम सिविल सप्लाई अमरपाल सिंह ने दी.

दो महीने में पूरी होगी प्रक्रिया

एक सितंबर से 31 अक्टूबर के बीच पुनरीक्षण प्रक्रिया संपन्न होगी. इस दौरान जिले की समस्त बारह विधानसभा की मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने के साथ डुप्लीकेट व फर्जी नामों को हटाया भी जाएगा. सूची में संशोधन की प्रक्रिया भी इस बीच पूर्ण की जाएगी. आइए जानते हैं पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में.

विधानसभा वार मतदाता सूची का प्रकाशन- एक सितंबर

दावे, आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि- एक सितंबर से 31 अक्टूबर

पुनरीक्षण के दौरान विशेष तिथियां- 9 और 23 सितंबर के अलावा 7, 14, 28 अक्टूबर.

इन बातों का होगा विशेष ध्यान

बीएलओ घर-घर जाकर एक जनवरी 2019 की अर्हता पर 18 से 21 साल के छूटे मतदाताओं को विशेष रूप से शामिल करेंगे.

विशेष तिथियों के दौरान बीएलओ मतदान केंद्रों पर मौजूद रहकर दावे व फार्म 6, 7, 8, 8क में अपना आवेदन पत्र बीएलओ या तहसील में जमा कराया जा सकता है.

प्रारूप-6 नाम सम्मिलित करने हेतु, पारूप-6ए विदेश में रहने वाले (अप्रवासी) भारतीय नागरिकों के नाम दर्ज कराने हेतु, प्रारूप-7 सम्मिलित नाम को अपमार्जित कराने हेतु, प्रारूप-8 सम्मिलित नाम के प्रविष्टियों को शुद्ध कराने हेतु, प्रारूप-8ए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अ‌र्न्तगत सम्मिलित नाम को अन्यत्र स्थानान्तरण कराने हेतु है.

मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के दौरान जन सामान्य अपना नाम जुड़वाने या हटवाने की प्रक्रिया को पूर्ण करा सकता है. अगर किसी का नाम दो अलग-अलग की सूची में दर्ज है तो इसे तत्काल एक स्थान से हटवा लिया जाए.

अमरपाल सिंह,

एडीएम सिविल सप्लाई, इलाहाबाद