- कोर्ट में चार्जशीट लगने की वजह से नहीं हो सकी जांच

- किसी दूसरे मामले में जांच कराने का किया गया आग्रह

- कम्प्यूटर खरीद के मामले में सीबीआई ने बनाया था आरोपी

LUCKNOW: दागी आईएएस प्रदीप शुक्ल की संपत्तियों की जांच नई दिल्ली स्थित सीबीआई मुख्यालय को वापस भेज दी गयी है। राजधानी स्थित सीबीआई की स्पेशल क्राइम ब्रांच को यह मामला सौंपा गया था। एससीबी ने मुख्यालय को अवगत कराया है कि जिस मामले में यह जांच की जानी है, उसकी चार्जशीट अदालत में दाखिल हो चुकी है। लिहाजा अब इसमें जांच नहीं की जा सकती। एससीबी ने किसी दूसरे मामले में यह जांच कराने का आग्रह मुख्यालय से किया है।

कम्प्यूटर खरीद का था मामला

एनआरएचएम के तहत करोड़ों रूपये की कम्प्यूटर की खरीद से जुड़े मामले में सीबीआई ने प्रदीप शुक्ला के खिलाफ जांच शुरू की थी। सीबीआई मुख्यालय ने एससीबी को प्रदीप शुक्ल के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान जुटाये गये सुबूतों की फेहरिस्त भी भेजी थी जिसके आधार पर मामले की गहराई से पड़ताल की जानी थी। जांच शुरू होने पर पता चला कि इस मामले में सीबीआई द्वारा अदालत में चार्जशीट और सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है। बिना अदालत की अनुमति के अग्रिम जांच करने से कानूनी पेंच फंस सकता है।

दूसरे मामले में करायें जांच

एससीबी ने मुख्यालय को अवगत कराया है कि फिलहाल इस मामले में जांच किया जाना संभव नहीं है। प्रदीप शुक्ल के खिलाफ एनआरएचएम घोटाले से जुड़े कई अन्य मामले भी चल रहे है। कोई ऐसा मामला जिसमें अदालत में चार्जशीट दाखिल न की गयी हो, उसमें संपत्तियों की जांच को शामिल कराना ही उचित होगा। अब इस बाबत सीबीआई मुख्यालय को निर्णय लेना है।