यूपीपीएससी की असिस्टेंट टीचर एग्जामिनेशन 2018 में 52.03 फीसदी परीक्षार्थी शामिल

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: परीक्षा थी असिस्टेंट टीचर की, लेकिन सवाल पूछे गए पीसीएस पैटर्न के. यह कहना है संडे को उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) की असिस्टेंट टीचर (ट्रेंड ग्रेजुएट ग्रेड) एग्जामिनेशन 2018 में शामिल परीक्षार्थियों का. अच्छी तैयारी कर आए अभ्यर्थी पेपर से संतुष्ट नजर आए. जिन्होंने परीक्षा को हल्के में लेने की गलती की, उन्हें मायूस होना पड़ा.

दो घंटे की थी परीक्षा

संडे को आयोजित परीक्षा में शामिल ज्यादातर परीक्षार्थी पेपर से संतुष्ट नजर आए. उनका कहना था कि आयोग की परीक्षा में शामिल होने वालों को पेपर में इससे कम की उम्मीद नहीं करनी चाहिए. आयोग की दो घंटे की परीक्षा में जीएस और अभ्यर्थी के संबंधित सब्जेक्ट से जुड़े सवाल पूछे गए. जीएस से रिटेलेड 30 और सब्जेक्ट से 120 सवाल पूछे गए. आयोजन दिन में 11:30 से 01:30 बजे के बीच किया गया.

जीएस के पेपर में सवालों की संख्या

जनसंख्या नगरीकरण- 04

कृषि- 04

विज्ञान- 04

गणित- 03

इतिहास- 05

भारतीय संविधान- 03

जॉगर्फी- 04

करेंट- 03

इसमें हिस्ट्री के सवाल काफी डीप में जाकर पूछे गए थे. जितने भी पोर्सन से सवाल आए. उनका अनुपात भी सही रखा गया. मेरा पेपर अच्छा रहा.

विनोद दुबे

परीक्षा में एग्रीकल्चर के सवाल गहराई से पूछे गए. परीक्षार्थियों को दिमाग खर्च करना पड़ा. बाकी सवाल भी ठीक ठाक ही रहे. मैं यही कह सकता हूं कि पेपर ठीक था.

राहुल द्विवेदी

आयोग ने अच्छा पेपर बनाया. इसे स्तरीय कहा जा सकता है. ज्यादातर सवाल पीसीएस प्री के पैटर्न पर पूछे गए. आयोग की परीक्षा देने वालों को इतनी उम्मीद तो करनी ही चाहिए.

मनोज उपाध्याय

ये ऐसा पेपर था, जिससे तैयारी करके परीक्षा देने वालों को मदद मिली. मुझे सफलता की पूरी उम्मीद है. बाकी तो रिजल्ट आने पर ही पता चलेगा.

शिवाकांत ओझा