11798 अभ्यर्थियों इलाहाबाद मंडल में दी परीक्षा

1855 अभ्यर्थी इस दौरान रहे गैर हाजिर रहे.

10 बजे से दोपहर 01 बजे तक शहर के विभिन्न सेंटर्स पर हुई परीक्षा

-अनुक्रमांक का कॉलम भरने में भी उलझे, 10 अंकों का बना था कॉलम

-गणित और सामान्य ज्ञान के सवाल भी नही रही पीछे, गर्मी में खूब बहाया पसीना

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के सवालों में अभ्यर्थी बुरी तरह उलझे रहे. उन्हें 14 विषयों के 150 अति लघुउत्तरीय प्रश्न हल जरूर करने थे लेकिन अलग-अलग विषयों के सवालों ने खूब नचाया. ऊपर से भीषण गर्मी ने पसीना छुड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. जानकारी के मुताबिक मनोविज्ञान, संस्कृत के अलावा सामान्य व गणित के सवाल भी अभ्यर्थियों पर हावी रहे. इनके जवाब कुछ ने तो दे दिए तो कुछ इधर उधर झांकते रहे.

सवालों में दिखा स्वच्छता मिशन

प्रश्न पत्र में प्रधानमंत्री का स्वच्छता मिशन की झलक दिखी. इससे जुड़े सवाल पूछे गए थे. भारत कला भवन कहां है, यह हल करने में कुछ अभ्यर्थियों ने वाराणसी लिखा तो कोई भोपाल लिखकर चला आया. हालांकि, दोनों ही जवाब किताबों में दर्ज हैं. दिक्कत यह हुई कि सवालों के जवाब लिखने थे, जिसमें अधिक समय लगा. अभ्यर्थियों ने बताया कि गणित के सवाल भी हल करने में काफी समय लग गया. अभ्यर्थियों ने प्रश्न पत्र की तारीफ भी की.

प्राधिकारी सचिव ने कहा, डोंट वरी

एक अन्य परेशानी से भी अभ्यर्थियों के माथे पर बल पड़ गए. कारण यह था कि उत्तर पुस्तिका में अनुक्रमांक का कॉलम दस अंकों का था और रोल नंबर 11 अंक के जारी हुए थे. ऐसे में अभ्यर्थियों को इसे भरने में परेशानी का सामना करना पड़ा. हालांकि, परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह के मुताबिक इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है. यह ओएमआर नहीं है, जिसमें कंप्यूटर अनुक्रमांक पढ़ नहीं सकेगा. उन्होंने कहा कि भर्ती की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन मैनुअल होना है. उन्होंने यह भी कहा कि रिजल्ट समय से घोषित किया जाएगा. अभ्यर्थियों की उपस्थिति पत्रक से मिलान कराकर अनुक्रमांक की कमी दूर की जाएगी.

पांच जून को जारी होगी आंसर शीट

परीक्षा की आंसर शीट पांच जून को जारी होनी है. सचिव ने बताया कि इसे देखने के बाद अभ्यर्थी अपने प्राप्तांकों का अंदाजा लगा सकेंगे. उन्होंने कहा कि समय से रिजल्ट घोषित करने की कवायद में जून के पहले सप्ताह में आंसर शीट जारी करने की तैयारी की गई है.

दबोचे गए मुन्ना भाई

रविवार को आयोजित शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में पर्यवेक्षक द्वारा तीन अभ्यर्थियों को पकड़ा गया. इन सभी के विरुद्ध संबंधित थानों में एफआईआर दर्ज कराई गई. इन्हें भविष्य की परीक्षाओं से डिबार करने की भी तैयारी है.

वर्जन

प्रदेश में आयोजित सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा सकुशल सम्पन्न हुई. परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. हर केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट, पर्यवेक्षक की तैनाती की गई थी.

डॉ. सुत्ता सिंह, परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव