Build and Design: 8/10
फोन का डिजायन और बनावट किसी को भी वास्‍तव में पसंद आ जाएगा। इसका कैमरा सैंट्रिक डिजायन किसी को भी लुभा सकता है। वहीं Zenfone रेंज में ये पहला स्‍मार्टफोन होगा जिसकी बॉडी एल्‍यूमिनीयम मेड मेटल फ्रेम से बनी है। इसके साथ इसका लुक प्रीमियम जान पड़ता है। इसी के साथ मेट फिनिश पर वेल फिनिश्‍ड बटन्‍स इसके लुक को और भी उभारेंगे। फोन का ग्रिप काफी अच्‍छी है और ड्यूरेबल है। ऐसे बेहतरीन लुक के साथ फोन पर आपको 5.5 इंच का डिसप्‍ले मिलेगा, जिसपर लाइट का अच्‍छा रिफ्लेक्‍शन है। इसकी मल्‍टी टास्‍किंग कीज़ आपको फोन को हैंडल करने में अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स देगी। फोन के दाहिने ओर वाल्‍यूम रॉकर, पावर अनलॉक बटन, वीडियो रिकॉर्डिंग बटन और दो स्‍टेज में कैमरा बटन भी मिलेंगे।

asus zenfone zoom review : कई खूबियों के साथ फोन की कुछ कमियां भी आपको करेंगी निराश 

Features: 8/10
कैमरा स्‍मार्टफोन होने के नाते कोई भी आसुस पर बेहतर फीचर्स की उम्‍मींद करेगा और आसुस भी अपने यूजर्स को इस मामले में निराश नहीं करेगा। 5.5 इंच डिसप्‍ले वाले फोन पर कॉर्निंग गोरिल्‍ला ग्‍लास की सुरक्षा मिलेगी। 2.5GHz का क्‍वाडकोर इंटेल एटम Z3590 प्रोसेसर मिलेगा। इसी के साथ ही PowerVR G6430 GPU भी मिलेगा। मेमोरी के नाम पर आपको 4GB की LPDDR3 रैम मिलेगी। 128 GB की इंटरनल स्‍टोरेज मिलेगी, जिसको आप माइक्रोएसडी की मदद से 128GB तक बढ़ा सकते हैं। फोन रन करता है एंड्रॉयड के 5.0 लॉलीपॉप ओएस पर। ऐसे स्‍पेसिफिकेशंस के साथ फोन पर आपको लगभग सभी फीचर्स अच्‍छे और अपग्रेडेड ही मिलेंगे।
कनेक्‍टिविटी के नाम पर मिलेगी 4G LTE / 3G HSPA+ bands, Wi-Fi 802.11 a/b/g/n/ac, Bluetooth 4.0, GPS और NFC
की भी सुविधा।

Display: 7.5/10
5.5 इंच फुल HD IPS LCD डिसप्‍ले आपको फोन पर काफी अच्‍छा अहसास देगा। फोन पर फोटो या मैसेज वगैरह देखने या पढ़ने में भी सहूलियत मिलेगी। इतना ही नहीं सूरज की रोशनी में भी आप फोन पर कुछ भी आसानी से पढ़ सकेंगे और तस्‍वीरें भी अच्‍छे से देखकर क्‍लिक कर सकेंगे। फोन पर कलर मोड सेटिंग भी काफी सही है जो आपको इसको इस्‍तेमाल करते समय सुखद अहसास देगी। वहीं Zenfone रेंज में ये पहला स्‍मार्टफोन होगा जिसकी बॉडी एल्‍यूमिनीयम मेड मेटल फ्रेम से बनी है। इसके साथ इसका लुक प्रीमियम जान पड़ता है। इसी के साथ मेट फिनिश पर वेल फिनिश्‍ड बटन्‍स इसके लुक को और भी उभारेंगे। फोन का ग्रिप काफी अच्‍छी है और ड्यूरेबल है।

Software: 7/10
फोन एंड्रॉयड के 5.0 लॉलीपॉप पर रन करता है इसके टॉप पर आपको मिलेगा आसुस का Zen UI भी। Asus आपको गूगल प्‍ले स्‍टोर से सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की भी इजाजत देता है। इसको अपडेट करने पर ऐप्‍स भी खुद ब खुद ही अपडेट हो जाएंगे। ऐप्‍स को इस्‍तेमाल करते समय भी आपको अच्‍छा अहसास होगा। फोन के सॉफ्टवेयर पर आपको ऐप्‍स की अच्‍छी रनिंग मिल जाएगी। कहीं भी अटके बिना आप किसी भी ऐप को इस्‍तेमाल करने का आनंद बेफिक्री से उठा सकते हैं। इसकी मल्‍टी टास्‍किंग कीज़ आपको फोन को हैंडल करने में अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स देगी। फोन के दाहिने ओर वाल्‍यूम रॉकर, पावर अनलॉक बटन, वीडियो रिकॉर्डिंग बटन और दो स्‍टेज में कैमरा बटन भी मिलेंगे। सिर्फ यही नहीं गेम्‍स वगैरह खेलने में भी आपको इसके सॉफ्टवेयर के अच्‍छे होने का अंदाजा आसानी से लग जाएगा।

asus zenfone zoom review : कई खूबियों के साथ फोन की कुछ कमियां भी आपको करेंगी निराश

Performance: 7.5/10
फोन का हार्डवेयर ऑन पेपर अच्‍छा बताया गया है, लेकिन फोन को बाईं ओर से इस्‍तेमाल करने में जरा निराशा हाथ लग सकती है। इसके अंदर Intel की चिपसेठ पर सॉफ्टवेयर की रनिंग उतनी ज्‍यादा स्‍मूथ नहीं है। कैमरे को इस्‍तेमाल करते समय फोन जल्‍द ही हीट करने लगता है। वहीं टेस्‍ट शॉट्स के दौरान फोन हीट नहीं करता। वहीं अगर आप किसी पार्टी में फोन को इस उम्‍मींद से पूरा चार्ज करके ले जाते हैं कि वहां आप इससे ढेर सारी तस्‍वीरें क्‍लिक करेंगे, तो ये आपको निराश कर सकता है। ये जल्‍दी ही हीट हो जाएगा। इस मुश्‍िकल को देखने के बाद अन्‍य कोई मुश्‍किल नहीं रह जाती। बाकी सब तो ठीक, बेहतर और अच्‍छा जान पड़ता है। फोन पर कैमरा तो अच्‍छा है ही। इसको तो वैसे भी कोई जोड़ नहीं हो सकता। 128 GB की इंटरनल स्‍टोरेज मिलेगी, जिसको आप माइक्रोएसडी की मदद से 128GB तक बढ़ा सकते हैं। फोन रन करता है एंड्रॉयड के 5.0 लॉलीपॉप ओएस पर। ऐसे स्‍पेसिफिकेशंस के साथ फोन पर आपको लगभग सभी फीचर्स अच्‍छे और अपग्रेडेड ही मिलेंगे।

Camera: 8/10
प्राइस टैग को देखते हुए फोन का कैमरा जबरदस्‍त है। फोन के कैमरे पर जूम की व्‍यवस्‍था देने के साथ 10 एलिमेंट लेंस सेटअप भी दिया गया है। इसका जूम लेवल लंबे चौड़े पैकेज के साथ आया है। फोन के कैमरे से आप रात के अलावा दिन की रोशनी में भी जबरदस्‍त फोटो क्‍लिक कर सकते हैं। कैमरे के बाईं ओर शटर, वीडियो रिकॉर्डिंग बटन और सीन मोड स्‍विच भी मिलेगा। फोन के कैमरे पर आपको मैनुअल सेटिंग का मोड भी अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स देगा। सिर्फ यही नहीं, फोन से फोटो क्‍लिक करने से पहले मैनुअली भी आप इसको पूरी तरह से सेट कर सकते हैं। बेहतर कीमतों पर कंपनी के फोन अपने कैमरे से इच्‍छी इमेज क्‍वालिटी देते हैं। कैमरे की वीडियो रिकॉर्डिंग भी जबरदस्‍त है। शोर-शराबे के बीच वीडियो की रिकॉर्डिंग आपको अच्‍छा अनुभव देगी। वहीं सूरज की रोशनी में भी आपको अच्‍छी फोटो मिलेगी। फोटो पर कलर्स का इस्‍तेमाल भी बेहतर तरीके से किया गया है। हां, सिर्फ 4K वीडियो रिकॉर्डिंग की गैरहाजिरी आपको जरा मायूस कर सकती है।

asus zenfone zoom review : कई खूबियों के साथ फोन की कुछ कमियां भी आपको करेंगी निराश
Battery: 6.5/10
फोन पर 3000mAh की बैटरी दी गई है। इसको आप निकाल नहीं सकते। फोन की बैटरी कैमरे के इस्‍तेमाल के वक्‍त आपको जरा निराश करेगी। वैसे इस नजरिए से देखा जाए तो आसुस के फोन को लोग इसके कैमरे की वजह से ही सबसे ज्‍यादा पसंद करते हैं। वहीं अगर फोन की बैटरी इसको सपोर्ट नहीं करेगी, तो कैसे काम चल सकेगा। ठीक ऐसे ही अन्‍य ऐप्‍स को इस्‍तेमाल करते समय भी बैटरी जल्‍दी चली जाती है। ऐसे में कुल मिलाकर फोन की बैटरी आपको अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स नहीं देगी।

Verdict and Price in India
फोन को कैमरे के नजरिए से देखा जाए तो आसुस का ये फोन सदाबहार तौर पर बेस्‍ट है। वहीं बैटरी और कुछ चुनिंदा परफॉर्मेंसेस में ये फोन आपको निराश कर जाएगा। फोन का कैमरा सैंट्रिक डिजायन किसी को भी लुभा सकता है। वहीं Zenfone रेंज में ये पहला स्‍मार्टफोन होगा जिसकी बॉडी एल्‍यूमिनीयम मेड मेटल फ्रेम से बनी है। इसके साथ इसका लुक प्रीमियम जान पड़ता है। इसी के साथ मेट फिनिश पर वेल फिनिश्‍ड बटन्‍स इसके लुक को और भी उभारेंगे। फोन एंड्रॉयड के 5.0 लॉलीपॉप पर रन करता है इसके टॉप पर आपको मिलेगा आसुस का Zen UI भी। Asus आपको गूगल प्‍ले स्‍टोर से सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की भी इजाजत देता है। फोन का हार्डवेयर ऑन पेपर अच्‍छा बताया गया है, लेकिन फोन को बाईं ओर से इस्‍तेमाल करने में जरा निराशा हाथ लग सकती है। इसके अंदर Intel की चिपसेठ पर सॉफ्टवेयर की रनिंग उतनी ज्‍यादा स्‍मूथ नहीं है।
Courtesy by FirstPost

inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk