- अनुपूरक बजट में भी हो सकता है कुछ योजनाओं का ऐलान

- हर विभाग ने की तैयारियां, अटल के नाम पर बना रहे योजना

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के नाम योजनाएं शुरू करने की शासन में होड़ मची है. तमाम विभागों ने इससे जुड़े प्रस्ताव तैयार किए हैं जिन्हें मुख्यमंत्री कार्यालय की मंजूरी के लिए भेजा गया है. इसमें अटल के पैतृक गांव आगरा के बटेश्वर में भव्य स्मारक के निर्माण की योजना भी है जिसका ऐलान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधानसभा के मानसून सत्र में अनुपूरक बजट पेश करने के दौरान कर सकते हैं. इसके अलावा प्रदेश में बनने वाले एक्सप्रेस वे, एयरपोर्ट और स्कूलों का नाम भी पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर करने की योजना है. अगले माह इनमें से कई योजनाओं का ऐलान किए जाने की तैयारियां जोरों पर है.

यूपी से था गहरा नाता

दरअसल, यूपी से अटल बिहारी वाजपेई का गहरा नाता होने की वजह से राज्य सरकार अपनी कई योजनाओं को उन्हें समर्पित करने की तैयारी में है. इस बाबत शासन के अधिकारियों को मिले निर्देश के बाद नई योजनाओं और निर्माणाधीन संस्थानों को अटल के नाम से करने की भूमिका तैयार की जा रही है. राजधानी लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेई के नाम से एक अस्पताल शुरू करने की योजना भी पाइपलाइन में है. सूत्रों की मानें तो प्रस्तावित बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को भी अटल का नाम दिया जा सकता है. बताते चलें कि अटल के देहावसान के बाद तमाम भाजपा नेताओं ने भी उनके नाम से स्मारक, इमारतें, एक्सप्रेस वे, एयरपोर्ट इत्यादि करने की मांग भी शुरू कर दी थी. भाजपा के प्रवक्ता आलोक अवस्थी ने लखनऊ में बन रहे नये एयरपोर्ट का नाम अटल बिहारी वाजपेई के नाम से करने का अनुरोध भी किया था.

बॉक्स

गन्ना किसानों को सौगात

वहीं दूसरी ओर अनुपूरक बजट में प्रदेश सरकार गन्ना किसानों के लिए खासी धनराशि का प्रबंध करने की तैयारी में है. किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए कई योजनाओं को अमली जामा पहनाने को अनुपूरक बजट में व्यवस्था की जा रही है. वित्त विभाग के सूत्रों की मानें तो अनुपूरक बजट का आकार करीब 35 हजार करोड़ होने की संभावना है. इसके अतिरिक्त स्वच्छ भारत मिशन के लिए भी बजट में धनराशि दी जाएगी ताकि आगामी दो अक्टूबर तक पूरे प्रदेश को ओडीएफ घोषित किया जा सके. साथ ही घर-घर निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए सौभाग्या योजना के तहत ऊर्जा विभाग को भी बड़ी धनराशि दी जा सकती है.