बैंक बंद होने से लोगों की बढ़ गई दिक्कतें

कई जगह से निराश लौटे लोग, पड़ा भटकना

ALLAHABAD: बैंकों की बंदी ने होली के त्योहार पर लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया। हालात यह रहे कि बंदी के दूसरे दिन ही शहर के मुख्य इलाकों के एटीएम का पैसा खत्म हो गया। इससे लोगों को परेशान होना पड़ा। त्योहार के ठीक पहले वह कैश के लिए भटकते रहे। अगले दो दिनों तक यह प्रॉब्लम अधिक खतरनाक होने वाली है, क्योंकि बैंक अब बुधवार को ही खुलेंगे।

यहां पर एटीएम ने दिखाई पीठ

सेकंड सैटरडे होने के चलते बैंक शनिवार को बंद थे। इसके बाद रविवार का अवकाश हुआ। यह तो हर महीने की नार्मल बात है लेकिन इस बार लोगों को वाकई दिक्कत हो गई। क्योंकि, सोमवार और मंगलवार को शहर में होली खेली जानी है। उससे पहले खरीदारी के लिए लोगों को कैश की जरूरत है। रविवार को यही हुआ। लोग कैश के लिए भटकते रहे लेकिन शहर के कई इलाकों में एटीएम जवाब दे चुके थे। खासकर सिविल लाइंस, स्टैनली रोड, मुट्ठीगंज, चौक, अशोक नगर, कीडगंज, राजरूपपुर, कटरा, राजापुर आदि इलाकों के अधिकतर एटीएम में पैसा रविवार को ही खत्म हो चुका था। बैंक अधिकारियों का कहना था कि त्योहार होने की वजह से शनिवार को एटीएम से जबरदस्त ट्रांजेक्शन हुआ था। यही कारण था कि अगले दो से तीन दिनों के लिए डाला गया कैश महज एक दिन में ही खत्म हो गया। अब मंगलवार तक लोगों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

निकल रहे दो हजार के नोट

इतना ही नही, जिन एटीएम में पैसा मिल रहा है वहां अधिकतर में दो हजार के नोट भरे हुए हैं। ऐसे में लोगों की समझ नही आ रहा कि करें क्या। मार्केट में फुटकर की समस्या एक बार फिर सामने आ रही है। ऐसे में दो हजार का नोट जेब में रखने का अधिक फायदा नही दिख रहा है। जिन लोगों को हजार या पांच सौ रुपए की जरूरत है, उन्हें भी मजबूरी में दो हजार रुपए निकालने पड़ रहे हैं। दिक्कत तो तब हो रही है जब किसी के खाते में दो हजार रुपए से कम है तो सौ या पांच सौ रुपए की नोट निकालने के लिए कई एटीएम का चक्कर काटना पड़ रहा है।

यहां नही है कैशलेस सुविधा

नोट बंदी के बाद से हजारों लोगों ने कैश लेस ट्रांजेक्शन करना शुरू कर दिया। शहर की कई दुकानों में भी पेटीएम और स्वैपिंग मशीन की सुविधा उपलब्ध है लेकिन चौक और कटरा जैसी मार्केट में अभी भी कैश लेस चलन की आदत लोगों को नही हुई है। इन मार्केट में खरीदारी करने के लिए लोगों को मजबूरी में कैश लेकर जाना पड़ता है। ऐसे में एटीएम का पीठ दिखा देना लोगों को सता रहा है।

एटीएम में भरपूर कैश मौजूद है। बैंकों ने अवकाश और त्योहार को देखते हुए एटीएम फुल करा दिए हैं। जो एटीएम बंद हैं उनका दूसरा कारण भी हो सकता है।

अश्वनी तिवारी, अधिकारी, पीएनबी