नगर निगम ने मंडे को पूरे दल बल के साथ अयूब खां चौराहा से चौपला चौराहा तक सघन अतिक्रमण अभियान चलाया था। मॉडल रोड की मंशा पर पलीता लगा रहे अतिक्रमणकारियों के साथ अतिक्रमण दस्ते की तीखी नोंकझोंक भी हुई। हालात इस कदर बेकाबू हुए कि मौजूद फोर्स को लाठियां भी भांजनी पड़ी थी, लेकिन नगर निगम की इन कार्रवाइयों और अतिक्रमण खत्म किए जाने का दावे की हवा 24 घंटे में फुस्स हो गई।

- मंडे को अयूब खां चौराहा से चौपुला चौराहा तक चली थी जेसीबी, फिर कर लिया अतिक्रमण

- तीन दर्जन से ज्यादा दुकानों पर सामान हुए थे जब्त, 27 हजार रुपयों का लगाया था जुर्माना

BAREILLY:

अतिक्रमण हटाओ अभियान के बाद दोबारा कब्जा किये जाने के खेल आम बात है, जो नगर निगम और स्थानीय पुलिस की मिलीभगत से चलता रहता है। ट्यूजडे को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम ने अतिक्रमण अभियान के बाद स्थित का रियलिटी चेक किया तो नजारा जस का तस मिला। दोपहर करीब 1 बजे तक अतिक्रमण पूरी तरह अयूब खां चौराहा से चौपला चौराहा तक सज चुका था। जहां टीन शेड हटाई थी वहां टीन शेड लग गई, पशु तबेला की दीवार जहां गिराई थी वह फिर से बनकर तैयार हो गई, कार और बाइक जो अभियान के दौरान नदारद थे वह फिर से रोड को जाम कर दिए थे, जिसके चलते वहां तिल रखने की जगह नहीं बची थी। दूसरी ओर, नगर निगम के जिम्मेदार पुलिस और प्रशासन की ओर से कार्रवाई नहीं होने के चलते अतिक्रमण के हावी होने की बात कह रहे हैं।

कार्रवाइयां रहीं बेअसर

मंडे को अयूब खां चौराहे से चौपुला चौराहे तक अतिक्रमण हटाने का अभियान चला था। डॉ। एके सक्सेना आई हॉस्पिटल का जेनरेटर पर ढाई हजार रुपए, फैविक्स शोरूम के जनरेटर पर चार हजार रुपए, एचडीएफसी बैंक पर चार हजार, हीरो जोन के जेनरेटर पर पांच हजार रुपए, एसएस व्हील्स के जेनरेटर पर दो हजार रुपए, विजय बैंक के जेनरेटर पर पांच हजार रुपए और विशाल मेगा मार्ट के पास एक बैंक मैनेजर पर पांच हजार रुपए जुर्माना समेत कुल 27,500 रुपए बतौर जुर्माना वसूला था। रोड पर कब्जा जमाने वाले वाहन मिस्त्रियों के टीन शेड जेसीबी ने ढहा दिए। सारा सामान जब्त कर नगर निगम पहुंचा दिया। मान्यवर शोरूम की अवैध सीढि़यां, पक्का फर्श तोड़ा था। इसके पहले विकास भवन से शहामतगंज चौराहे तक रोड के दोनों ओर अतिक्रमण हटाया था, वहां भी अतिक्रमणकारी फिर कब्जा कर लिये।

डेलापीर पर चली जेसीबी

अतिक्रमण हटाने का अभियान नगर निगम ने ट्यूजडे को डेलापीर से सौ फुटा रोड पर अतिक्रमण अभियान चलाया। इस दौरान रोड पर रखी निर्माण सामग्री को हटाने के साथ ही शिकायतों का निस्तारण भी किया गया। जानकारी देते हुए अतिक्रमण प्रभारी उत्तम कुमार वर्मा और राजस्व निरीक्षण जयपाल सिंह पटेल ने बताया कि ट्यूजडे को करीब दो दर्जन से ज्यादा ठेले, खोखे, टीन, कुर्सी, मेज जब्त कर नगर निगम पहुंचा दिया गया। डेलापीर से सौ फुटा जाते समय दुकानदारों से तीखी नोंकझोंक भी हुई, लेकिन फोर्स की मौजूदगी के चलते अतिक्रमणकारियों की सुनवाई नहीं हो सकी।

शासनादेश के तहत नगर निगम एक तरफ एक ही बार अतिक्रमण हटाएगा। इसके बाद स्थानीय थानाक्षेत्र की पुलिस की जिम्मेदारी है कि वह वहां फिर से अतिक्रमण न होने दे। पुलिस जिम्मेदारी नहीं निभा रही।

ईश शक्ति सिंह, अपर नगर आयुक्त

पुलिस अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा रही है, जिसकी वजह से अतिक्रमण फिर से हावी हो जाता है। अगर वह जिम्मेदारी सही से निभाएं तो शहर को अतिक्रमण मुक्त होने में देर नहीं लगेगी।

जयपाल सिंह पटेल, राजस्व निरीक्षक