पटना के किसी एटीएम में नहीं है सेंसर और ई-सर्विलांस सिस्टम

modassir.khan@inext.co.in

PATNA (16 Nov): पटना के एटीएम में चोरों को खुला निमंत्रण है कि आइए और हमें लूट कर ले जाइए। पिछले 10 महीने में 8 एटीएम में चोरी की घटनाएं हुई हैं। चोरों ने एटीएम से 91 लाख 89 हजार 500 रुपए उड़ा लिए। इसमें कई ऐसे मामले हैं जिसका खुलासा आज तक नहीं हो पाया। लगातार हो रही चोरी की घटना के बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने जब इस बारे में पड़ताल की तो पता चला कि राजधानी के एटीएम में सेंसर सिस्टम ही नहीं है। जबकि गाइडलाइन के अनुसार जिस एटीएम में गार्ड नहीं है वहां पर सेंसर और ई-सर्विलांस सिस्टम लगाना अनिवार्य है। इसके बावजूद राजधानी के एटीएम में ये सुविधा नहीं है। इस कारण चोर आसानी से एटीएम को निशाना बनाते हैं और लूट कर चले जाते हैं। बाद में बैंक प्रबंधक थाने में मामला दर्ज कराकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेते हैं।

क्या है सेंसर और ई-सर्विलांस

एटीएम एक्सपर्ट मनोज कुमार झा ने बताया कि एटीएम में सेंसर और ई-सर्विलास लगने के बाद कोई छेड़छाड़ करता है तो पहले उसे चेतावनी दी जाती है। इसके बाद भी वह नहीं मानता है तो तत्काल प्रभाव से बैंक के कंट्रोल रूम के पास सूचना चली जाती है। कंट्रोल रूम से पुलिस थाने को इसकी सूचना दी जाती है। ई-सर्विलांस के तहत तीन स्तरीय सिक्योरिटी सिस्टम होता है। अगर कोई एटीएम मशीन पर हाथ पटकता है या पैर मारता है तो तेज बीप की आवाज आती है। तत्काल कंट्रोल रूम को मैसेज चला जाता है। अगर एटीएम से छेड़छाड़ हुई तो स्पीकर से तेज आवाज आती है।

एक अरब रुपए राम भरोसे

पटना में कुल 1100 एटीएम हैं। एटीएम में चार प्लेट होती हैं। एक दिन में एक एटीएम में औसतन 10 से 15 लाख रुपए रखे जाते हैं। यानी अगर 10 लाख के औसत से देखे तो हर रोज राजधानी के एटीएम में एक अरब 10 करोड़ रुपए रहता है। ऐसे में बड़ा सवाल है कि राजधानी के एटीएम में न तो गार्ड की तैनाती है और नहीं एटीएम में सेंसर सिस्टम की सुविधा है।

2 दिन में 2 एटीएम में चोरी

बुधवार रात को बेउर के यूनियन बैंक का एटीएम काटकर चोरों ने 32 लाख रुपए लेकर भाग गए थे। इसके बाद उसी थाना क्षेत्र में गुरुवार रात केनरा बैंक का एटीएम काटकर चोर 7 लाख 64 हजार रुपए लेकर भाग गए। बेउर में लगातार दो एटीएम में चोरी के बाद एसएसपी ने थाना प्रभारी प्रमोद कुमार सिंह सहित रात्रि के गश्ती दल को निलंबित कर दिया। सभी पर ड्यूटी में लापरवाही बरतने को आरोप लगाया गया है।