-मम्फोर्डगंज फव्वारा चौराहा से करीब 500 मीटर आगे स्थित है एटीएम

-इंस्पेक्टर कर्नलगंज के साथ पहुंचे सीओ चतुर्थ ने शुरू की छानबीन

PRAYAGRAJ: शहर के मम्फोर्डगंज एरिया स्थित फव्वारा चौराहा से करीब 500 मीटर आगे स्थित यूनियन बैंक के एटीएम के कैश वॉल्ट को चोर गैस कटर से काटकर उठा ले गए। वॉल्ट में कुल 16 लाख 61 हजार 700 रुपए थे। वारदात को बुधवार की रात करीब दो बजे अंजाम दिया गया। सूचना पर गुरुवार सुबह मौके पर सीओ चतुर्थ आलोक मिश्र, एसओ कर्नलगंज सत्येंद्र सिंह, चौकी प्रभारी मम्फोर्डगंज फोर्स के साथ पहुंचे और जांच शुरू की।

एजीएस कंपनी करती है संचालन

यूनियन बैंक के मम्फोर्डगंज शाखा क्षेत्र में करीब 10 एटीएम संचालित हैं। बैंक ने एजीएस नाम की कंपनी को एटीएम संचालन की फ्रेंचाइजी दी है। पैसा लोड करने का काम सिक्योर नामक एजेंसी करती है। सिक्योर एजेंसी ने 27 नवंबर को इस एटीएम में 10 लाख रुपए लोड किए थे। उस समय एटीएम में करीब 11 लाख 91 हजार 700 रुपए पहले से मौजूद थे। दस लाख और लोड किए जाने के बाद इसमें करीब 21 लाख 91 हजार 700 रुपए हो गए। लोडिंग और काउंटिंग के बाद सिक्योर एजेंसी के कर्मचारी अजीत कुमार व सूरज गाड़ी के साथ चले गए। इस बीच उपभोक्ता एटीएम से पैसों की निकासी करते रहे। बुधवार की रात करीब दो बजे लुटेरे गैस कटर लेकर आए और कैश वाल्ट में मौजूद पूरा पैसा समेट ले गए। सुबह सूचना पर क्षेत्राधिकारी सहित इंस्पेक्टर व चौकी इंचार्ज फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। बैंक के अधिकारी, एजीएस कंपनी एवं सेक्योर एजेंसी के कर्मचारी भी पहुंचे। पुलिस ने सभी से पूछताछ की लेकिन लुटेरों का सुराग नहीं लगा सकी।

एटीएम में नहीं था सुरक्षा गार्ड

फब्बारा चौराहे के पास यूनियन बैंक के जिस एटीएम में लूट की घटना हुई वहां सुरक्षा गार्ड कई माह से नहीं थे। एटीएम का संचालन कर रही कंपनी से जुड़े सूत्रों की मानें तो कंपनी और बैंक अधिकारियों की आपसी खींचतान की वजह से गार्ड की तैनाती नहीं हो पा रही थी।

एटीएम में मौजूद धन की डिटेल

रुपए नोट टोटल रुपए

100 02 200

500 2590 12,95500

2000 183 3,66000

--------------------

स्रोत- सिक्योर एजेंसी के सूत्र

-------------------

रात 11 बजे अंतिम ट्रांजैक्शन

-यूनियन बैंक के जिस एटीएम में लूट की घटना हुई उसमें 11 बजे रात अंतिम ट्रांजैक्शन हुआ था।

-पैसा निकालने वाले शख्स ने अपने खाते से कुल 3000 रुपए निकाले

-यह पैसा निकालने के बाद उसके खाते में मात्र 100 रुपए बचे थे

-इसके बाद एटीएम से कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ

बैंक के जिम्मेदारों ने साधी चुप्पी

एटीएम लूट की घटना के बाद बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों ने चुप्पी साध ली है। वे मामले में कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। उधर जानकार बता रहे हैं कि एटीएम बूथ पर लगा सीसीटीवी कैमरा भी कई दिनों से खराब था।

एटीएम बूथ पर लगे सीसीटीवी कैमरे की मेमरी कार्ड कब्जे में ली गई है। पैसा लोड करने वाली एजेंसी के कर्मचारियों व आसपास के लोगों से पूछताछ की जा रही है। गैस कटर से एटीएम काटने के बाद लुटेरों ने लूट की इस वारदात को अंजाम दिया है। उनकी तलाश में संभावित स्थानों पर दबिश व पूछताछ जारी है।

-आलोक मिश्र, सीओ चतुर्थ

27

नवंबर को एटीएम में लोड हुए थे कुल 10 लाख रुपए

11

लाख 91 हजार 700 रुपए पहले से मौजूद थे

16

लाख 61 हजार 700 रुपए कुल मौजूद थे एटीएम में