BAREILLY:

एटीएम काटकर चोरी की वारदात को अंजाम देना बदमाशों को भारी पड़ सकता है। चोरी करने के प्रयास भर से शातिर चोर पुलिस की पकड़ में होंगे। चोरों से निपटने के लिए बैंक तैयारी में जुट गई हैं। बैंक अपने एटीएम को ई-सर्विलांस से जोड़ने का काम कर रहे हैं। जैसे ही शातिर चोर एटीएम काटने का प्रयास करेंगे बैंक अधिकारियों के पास अलर्ट मेसेज आ जाएगा, जिससे बदमाशों को समय रहते पकड़ना आसान हो जाएगा।

 

एसबीआई ने शुरू की नई व्यवस्था

चोरी की बढ़ती घटना को देखते हुए बैंक ने एटीएम में ऑटो डायलर डिवाइस लगाने का काम शुरू कर दिया है। एसबीआई ने तो बरेली जिले के अपने 113 एटीएम में से 20 एटीएम को ई-सर्विलांस से जोड़ने का काम पूरा भी कर लिया है। इसके लिए बैंक ने हैदराबाद की एक निजी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट दे रखा है। एसबीआई के एटीएम मैनेजर मनोज टंडन ने बताया कि एटीएम को ई-सर्विलांस से जोड़ना काफी कारगर है। यदि, एटीएम रूम में कोई ज्यादा देर तक मौजूद है, तब भी बीप-बीप की आवाज आने लगेगी। साथ ही अधिकारियों के पास अलर्ट आ जाएगा।

 

कैसे करेगा काम

यह डिवाइस एटीएम में फिक्स्ड रहेगा। जो कि कंट्रोल रूम और ब्रांच मैनेजर, एटीएम मैनेजर, कैश मैनेजर और सिक्योरिटी से जुड़े अधिकारियों के मेल आईडी व मोबाइल नंबर से कनेक्ट होगा। जैसे ही कोई व्यक्ति एटीएम को तोड़ने और काटने का प्रयास करेगा डिवाइस अधिकारियों को अलर्ट कर देगा। मेल आईडी, मोबाइल पर मैसेज आने लग जाएंगे। जिससे यह आसानी से पता चल जाएगा कि कोई एटीएम को नुकसान पहुंचाने की प्रयास कर रहा है।

 

हो चुकी है चोरी

बरेली में 38 बैंक के 400 से अधिक ब्रांच हैं। इन बैंक के 650 के करीब एटीएम लगे हुए हैं। एटीएम रूम के अंदर फ्रॉड और एटीएम काटकर चोरी की कई घटनाएं सामने आ चुकी है। एटीएम काटने की सबसे बड़ी वारदात नवबंर 2012 में हुआ था। कैंट एरिया में आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम बदमाशों ने काटकर 24 लाख रुपए उड़ा दिए थे। एक्सिस बैंक, एसबीआई, पीएनबी, बीओबी सहित अन्य बैंक के भी एटीएम काटने के मामले सामने आ चुके हैं। रुपयों के अलावा बैटरी, सीपीयू आदि सामान चोरी हो चुके हैं।

 

इन एरिया के एटीएम पर चोरी

विकास भवन - एक्सिस बैंक

स्वालेनगर - बीओबी

स्टेडियम रोड - बीओबी

श्यामगंज -एसबीआई

रामपुर गार्डेन - सेंट्रल बैंक

चौकी चौराहा - केनरा बैंक

सिविल लाइंस - पीएनबी

 

फिलहाल 20 एटीएम को ई-सर्विलांस से जोड़ दिया गया है। यदि, कोई एटीएम से छेड़छाड़ करता है, या ज्यादा देर तक एटीएम रूम में रहता है, तो अलर्ट आने लगेगा।

मनोज टंडन, एटीएम मैनेजर, एसबीआई