कस्टमर्स की संख्या दो हजार के पार होते ही डाकघर प्रबंधन ने की स्पेशल व्यवस्था

आवेदन के 25 मिनट के अंदर पोस्टमैन आपके हाथ में दे देगा पिन नंबर

ALLAHABAD: यदि आपको आवेदन के पच्चीस मिनट में एटीएम कार्ड मिल जाए तो आप कैसा महसूस करेंगे। अब डाकघर ऐसा ही करने जा रहा है। प्रधान डाकघर ने बैंकों की तर्ज पर कस्टमर्स को पहले ही एटीएम कार्ड देने की व्यवस्था की थी। अब उसके एटीएम होल्डर कस्टमर्स की संख्या दो हजार तक पहुंच गई है। कस्टमर्स की संख्या बढ़ने से उत्साहित डाकघर प्रबंधन ने अब व्यवस्था को और अधिक आसान बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया है। अब डाकघर का कोई भी कस्टमर महज 25 मिनट में अपना एटीएम हासिल कर सकता है।

48 घंटे में होगा एक्टिवेट

प्रधान डाकघर में अब तक आवेदन करने वाले कस्टमर्स को कम से कम दो दिन में एटीएम कार्ड प्राप्त होता था। अब डाकघर के किसी भी कस्टमर को एटीएम लेने के लिए काउंटर पर आवेदन पत्र देना होगा। दस मिनट में एटीएम कार्ड हाथ में आ जाएगा और उसके 15 मिनट बाद पोस्टमैन आपको चार डिजिट का पिन नंबर उपलब्ध करा देगा। हालांकि एटीएम को एक्टिवेट होने में लगभग 48 घंटे का समय लगेगा।

पांच डाकघरों में मिलेगी सुविधा

इस सुविधा का लाभ इलाहाबाद शहर के पांच डाकघरों में दिया जाएगा। इसके लिए अलग से काउंटर खोला जाएगा। अगस्त के अंतिम सप्ताह तक प्रधान डाकघर, कचहरी डाकघर, तेलियरगंज डाकघर, बमरौली व राजापुर डाकघर में कस्टमर्स को यह सुविधा मिलने लगेगी। खास बात ये है कि डाकघर का एटीएम रखने वाला कस्टमर किसी भी बैंक के एटीएम से रुपए निकालने के लिए कार्ड का इस्तेमाल कर सकेगा।

चार डाकघरों में लगी है मशीन

इलाहाबाद मंडल में सबसे पहले प्रधान डाकघर में एटीएम मशीन लगाई गई थी। इसके बाद कचहरी डाकघर, हण्डिया व मंझनपुर डाकघर में एटीएम मशीन लगाई गई। अब तक विभिन्न डाकघरों के दो हजार से अधिक कस्टमर्स एटीएम की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।

इलाहाबाद के विभिन्न डाकघरों से अब तक दो हजार कस्टमर्स एटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं। अब जल्द ही प्रधान डाकघर सहित पांच डाकघरों में काउंटर से एटीएम का वितरण करने की व्यवस्था की जा रही है।

आरएन यादव, सीनियर पोस्ट मास्टर, प्रधान डाकघर