-क्राइम ब्रांच ने एटीएम कार्ड बदलकर रुपए निकालने वाला पकड़ा

-अलग-अलग बैंक के 8 एटीएम कार्ड बरामद, 8 वारदातों का खुलासा

BAREILLY: एटीएम से रुपए निकालने के दौरान मदद के बहाने लोगों से ठगी करने वाले को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया है। उसके पास से बैंक के 8 एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं। एटीएम कार्ड की डिटेल से 5 वारदातों का खुलासा हो गया और तीन अन्य की डिटेल कलेक्ट की जा रही है।

इंडिगो कार का ड्राइवर

क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि एक बदमाश चौकी चौराहा के पास वारदात को अंजाम देने जा रहा है। पुलिस ने जब इंडिगो कार रुकवायी तो उसमें महोलिया अलीगंज निवासी संजीव शर्मा मिला, जो सुभाषनगर में फौजी की टाल शांति विहार में किराए पर रहता है। तलाशी के दौरान उसके पास अलग-अलग बैंक के 8 एटीएम कार्ड मिले। पूछताछ में संजीव ने बताया कि वह एटीएम बदलकर रुपए निकाल लेता है। वह कई वारदातों को अंजाम दे चुका है। पुलिस को उसके पास से 9200 रुपए और 2 मोबाइल भी मिले हैं।

मदद की और दी ठगी की ट्रेनिंग

पुलिस पूछताछ में संजीव शर्मा ने बताया कि कई वर्ष पहले बदायूं रोड स्थित प्राइवेट हॉस्पिटल में उसकी पत्‍‌नी का ऑपरेशन हुआ था, जिसमें काफी ब्लड की जरूरत हुई थी। जब वह हॉस्पिटल में निराश बैठा तो उसे गौरव नाम का युवक मिला था। वह उसे चौपुला चौराहा के पास लेकर गया और एटीएम कार्ड से 14,500 रुपए निकाले और उसे 7000 रुपए मदद के लिए दे दिए। उसने कहा था कि ऐसे रोने से कुछ नहीं होगा। नंबर दो का काम अच्छा है। उसी ने एटीएम से रुपए निकालने की ट्रेनिंग दी थी। हालांकि बाद में उसके बच्चे की डेथ हो गई थी। मौजूदा समय में भी उसकी पत्‍‌नी प्रेग्नेंट है। संजीव ने बताया कि उसके गैंग का मेन सरगना कैमुआ भमौरा निवासी गजेंद्र पाठक, शिव नगर निवासी तनु, राकेश व अन्य हैं।

बुजुर्ग और बच्चे रहते थे टारगेट

संजीव शर्मा ने बताया कि वह टैक्सी में सवारियां लेकर जाता था। जब वह खाली होता था तो उस वक्त किसी भी एटीएम के बाहर खड़ा हो जाता था। जब भी कोई बुजुर्ग, बच्चा या सीधा-साधा व्यक्ति रुपए निकालने जाता था तो वह उसके पीछे खड़ा हो जाता था और मदद के बहाने उसके रुपए निकलवाता था। रुपए निकलवाने के दौरान वह अपने पास मौजूद एटीएम कार्ड से कार्ड बदल देता था। इसी दौरान वह पासवर्ड देख लेता था। उसके बाद वह वहां से जाकर किसी भी पास के एटीएम से रुपए निकाल लेता था।

इन वारदातों का हुआ खुलासा

जब क्राइम ब्रांच ने एटीएम कार्ड की डिटेल निकाली तो पता चला कि उसने 9 जुलाई 2017 को चौकी चौराहा के पास लाल फाटक निवासी फौजी श्यामेंद्र पाल के 12 साल के बेटे अजीत की मदद के बहाने एटीएम कार्ड बदलकर 40,000 रुपए निकाले थे। इसी तरह उसने 8 अगस्त को फरीदपुर में धीरेंद्र कुमार का एटीएम बदलकर 2,58,000 रुपए और शाहजहांपुर निवासी अमित के हरुनगला स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम से रुपए निकाले थे। अमित को क्राइम ब्रांच से फोन जाने पर ठगी का पता चला। इसके अलावा बीसलपुर के नरेंद्रपाल, ठाकुरद्वारा फतेहगंज पश्चिमी के गुड्डू का भी एटीएम बदलकर रुपए निकाले गए।

बरामदगी

8-एटीएम कार्ड

2-मोबाइल

1-इंडिगो कार

9-हजार 200 रुपए

एटीएम बदलकर रुपए निकालने वाले ठग को गिरफ्तार किया गया है। उसके अन्य साथियों की तलाश की जा रही है। कई वारदातों का खुलासा हुआ है।

रमेश कुमार भारतीय, एसपी क्राइम बरेली