दून में हुए एटीएम फ्रॉड का खुलासा, तीनों आरोपी फरार

-पुलिस ने 34 लाख की रकम वाला खाता किया सीज

-महिला के एकाउंट में ट्रांसफर की गई थी ये रकम

-96 लोगों के खातों से उड़ाए गए थे 30 लाख रुपये

-रकम उड़ाने वालों ने एटीएम में लगाई थी स्क्रीन करने वाली डिवाइस

-सबसे पहले 1 जुलाई को लगाई गई मशीन में डिवाइस

-5 जुलाई को डिवाइस निकालकर पैसे किए गए ट्रांसफर

-8 जुलाई को दोबारा एटीएम में लगाई गई डिवाइस

-रकम उड़ाने वालों के सारे कारनामे सीसीटीवी में कैद

-पूरे फ्रॉड में तीन लोगों के शामिल होने का खुलासा

-तीनों आरोपी फरार, पुलिस तलाश में जुटी

देहरादून

राजधानी देहरादून से जिन लोगों के पैसे एटीएम से उड़ाए गए उनकी रकम पुलिस ने एक खाते को सीज कर रिकवर कर ली है। पुलिस का कहना है कि सभी ठगे गए लोगों की रकम उनको जल्द ही वापस मिल जाएगी। दून के 96 लोगों के खातों से ये रकम उड़ाई गई थी। पुलिस ने पूरे मामले का खुलासा सोमवार को कर डाला। इस पूरे मामले में पुलिस की जांच की तारीफ की जा रही है। पुलिस ने तत्परता से पूरे मामले की जांच पड़ताल कर डाली और हफ्तेभर के भीतर ही इसका खुलासा भी कर डाला। पुलिस ने खुलासा किया है कि इस पूरे फर्जीवाड़े में तीन लोग शामिल थे जो फरार हैं और उनकी तलाश की जा रही है।

एक ही खाते में ट्रांसफर किए गए पैसे

दून पुलिस ने दूनाइट्स से ठगा गया पैसा एक महिला के खाते से रिकवर कर लिया है। जो पैसा एटीएम के मार्फत ठगा गया था वो एक ही खाते में जमा किया गया और ये खाता कैलाशो देवी नाम की महिला के नाम पर है। ये महिला हरियाणा के झज्जर की रहने वाली है। पुलिस के मुताबिक इस महिला को खुद पता नहीं है कि उसके एकाउंट में ये रकम दूसरों के खातों से उड़ाकर जमा कराई गई थी। एटीएम से फ्रॉड करने वालों ने महिला से जमीन खरीदने के नाम पर उसके एकाउंट में रकम जमा कराई थी।

फ्रॉड करने वाले हरियाणा के

दून पुलिस ने खुलासा किया है कि इस पूरे फ्रॉड में तीन युवक शामिल थे और तीनों हरियाणा के झज्जर के रहने वाले हैं। तीनों आरोपी अभी फरार हैं और पुलिस का दावा है कि वो जल्द ही तीनों को गिरफ्तार कर लेगी।

ऐसे मिली पुलिस को सफलता

दून पुलिस और एसटीएफ ने इस पूरे मामले का खुलासा करने तक तेजी से जांच की। सबसे पहले टीम ने देहरादून के एटीएम के सीसीटीवी फुटेज खंगाले। फिर जयपुर और दिल्ली के उन एटीएम के फुटेज की जांच की जहां से रकम निकाली गई थी। इन सभी फुटेज का मिलान कराया गया। इस दौरान पुलिस ने देहरादून के होटल्स के फुटेज भी खंगाले और इन सभी फुटेज का मिलान कराया। इन्हीं फुटेज के आधार पर जांच टीमें संदिग्धों को पहचान पाई। होटल से मिली आईडी से फ्रॉड करने वालों के पते मिले।

हम जल्द ही तीनों को गिरफ्तार कर लेंगे। इसमें और लोग भी शामिल हो सकते हैं। एक महिला का भी इसमें नाम आ रहा है जिसकी तलाश की जा रही है। जिस एकाउंट में फ्रॉड से निकाला गया पैसा जमा किया गया था उसे सीज कर लिया गया है और पीडि़तों को ये पैसा जल्द ही वापस मिल जाएगा।

-राम सिंह मीणा, एडीजी, लॉ एंड ऑर्डर