- बैंक मैनेजर बनकर जालसाज ने किया फोन

- साइबर सेल ने शुरू की मामले की जांच पड़ताल

GORAKHPUR: एटीएम कार्ड के ब्लॉक होने का झांसा देकर जालसाजों ने किसान के बेटे के एकाउंट से 60 हजार रुपए की चपत लगा दी। ठगी की जानकारी होने पर पीडि़त ने एसएसपी से मिलकर कार्रवाई की गुहार लगाई। एसएसपी के निर्देश पर क्राइम ब्रांच की साइबर सेल ने मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि इस तरह की फ्रॉड कॉल से सतर्क रहना जरूरी है। मोबाइल फोन पर किसी को भी अपने बैंक एकाउंट संबंधित कोई जानकारी देने पर नुकसान हो सकता है।

बैंक अधिकारी बन किया फोन

गुलरिहा एरिया के रामपुर गोपालपुर, गोनरपुरा निवासी श्याम बिहारी किसान हैं। उनके बेटे अखिलेश कुमार सिंह के नाम से मानीराम के पीएनबी ब्रांच में एकाउंट है। गुरुवार की दोपहर करीब एक बजे अखिलेश के मोबाइल पर किसी ने कॉल किया। उसने खुद को बैंक अधिकारी बताते हुए एटीएम कार्ड ब्लॉक होने के संबंध में जानकारी दी। कहा कि आज रिन्यूअल न होने पर एटीएम से पैसा नहीं निकल सकेगा। यह भी कहा कि आधार कार्ड नंबर के साथ एटीएम कार्ड का नंबर बताने पर ही आगे सेवा जारी रहेगी। पुराने एटीएम कार्ड से वह नकदी निकाल सकेंगे।

झांसा दे किया ऑनलाइन ट्रांजैक्शन

कार्ड ब्लॉक होने के डर से फ्रॉड काल करने वाले पर अखिलेश ने भरोसा कर लिया। अपने बैंक एकाउंट से संबंधित जानकारी जालसाज को दे दी। थोड़ी देर बाद मोबाइल पर मैसेज आया तो पता लगा कि उनके एकाउंट से 20-20 हजार रुपए का ट्रांजैक्शन तीन बार में हो चुका है। परेशान हाल अखिलेश ने सरहरी पुलिस चौकी पर सूचना दी। बैंक की हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर कार्ड ब्लॉक करा दिया। मामले की जानकारी मिलने पर सरहरी चौकी पुलिस ने तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी। बाद में पीडि़त ने एसएसपी से मिलकर शिकायत दर्ज कराई। एसएसपी के निर्देश पर क्राइम ब्रांच की साइबर सेल मामले की जांच पड़ताल में जुट गई।