- कैश के लिए पब्लिक ने एटीएम गा‌र्ड्स से बनाई जान पहचान

- बख्शीश की आस में गा‌र्ड्स कैश लोड होने की दे रहे जानकारी

BAREILLY:

नोट बंदी के फैसले के बाद पब्लिक भले ही कैश की किल्लत महसूस कर रही हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह आमदनी का जरिया बन गया हैं। खासकर, एटीएम की सुरक्षा में लगे सिक्योरिटी गा‌र्ड्स को भी बख्शीश मिलने लगी है। इसके लिए वह लोगों को एटीएम में कैश लोड होने की इंफॉर्मेशन मिस्ड कॉल से दे रहे हैं। पिछले एक महीने से कैश की समस्या से जूझ रहे शहरवासियों को भी भीड़ से बचने और कैश पाने का यह आसान तरीका खूब भा रहा हैं।

कैश क्राइसिस के एक माह पूरे

केंद्र सरकार ने ब्लैक मनी रोकने के लिए 8 नवंबर को 500 व 1000 के नोट बंद करने का फैसला लिया था। थर्सडे को नोट बंदी के पूरे एक महीना हो गया, लेकिन कैश के लिए एटीएम बूथ के बाहर लग रही लंबी कतारें कम नहीं हुई हैं। कई बार तो घंटों लाइन में लगने के बाद भी कैश नसीब नहीं हो रहा हैं। या फिर, एटीएम ही नहीं खुल रहे हैं। ऐसे में लोगों की प्रॉब्लम्स काफी बढ़ गई हैं। सिचुएशन यह बन गई है कि घर की जरूरतें पूरी नहीं हो पा रही है। ऐसे में, शहरवासियों ने एटीएम सिक्योरिटी गा‌र्ड्स से जान पहचान का एक नया फंडा अपना हैं

नंबर कर रहे एक्सचेंज

जिले में एसबीआई, बीओबी, पीएनबी, इलाहाबाद, यूनियन सहित अन्य बैंक्स के करीब 450 एटीएम लगे हुए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से बैंकों ने एटीएम बूथ पर सिक्योरिटी गा‌र्ड्स भी तैनात कर रखे हैं। जिन एटीएम बूथ पर सिक्योरिटी गा‌र्ड्स तैनात नहीं भी थे वहां पर इन दिनों लोगों की भीड़ को देखते हुए बैंकों गार्ड तैनात कर दिए हैं। ताकि, पब्लिक कैश के लिए आपस में न भिड़ जाए, लेकिन यहीं गा‌र्ड्स मुसीबत की इस घड़ी में शहरवासियों के लिए संजीवनी बने हुए हैं। कैश की किल्लत की वजह से एटीएम में कैश कब लोड होगा इस बात की कोई गारंटी नहीं हैं। इस समस्या से निपटने के लिए लोग गा‌र्ड्स का सहारा ले रहे हैं। कैश की जानकारी के लिए उनके साथ कांटैक्ट नंबर एक्सचेंज कर रहे हैं।

आइडिया काम कर रहा

प्रेमनगर के रहने वाले राजीव दीक्षित बताते हैं कि मैं दो दिन एटीएम की लाइन में लगा कैश नसीब नहीं हुआ, लेकिन मुझे दोस्त से जानकारी मिली कि वह इस काम में एटीएम का गार्ड मदद ले सकते हैं। दोस्त का यह आइडिया काम कर गया। कैश लोड होने की जानकारी मिलते ही मैं एटीएम की लाइन में पहले नंबर पर लग गया, जिसके बाद आसानी से कैश निकाल पाया। कुछ ऐसा ही कहना है कि शास्त्रीनगर के संजय शर्मा का। एटीएम में कैश की जानकारी देने का बख्शीश गा‌र्ड्स 30 से 50 रुपए तक ले रहे हैं। कुछ लोग तो एटीएम बूथ के आस-पास चल रही शॉप के कर्मचारियों की मदद से एटीएम पर पहुंच कर कैश विड्रॉ कर रहे हैं।