-चोरों ने हुमायूंपुर जागेश्वर पासी चौराहे के पास लगे एक्सिस बैंक के एटीएम को तोड़ने का किया प्रयास

- चोरी में असफल चोर सीसी कैमरे की रिकॉर्डिग मशीन उठा ले गए

GORAKHPUR: सिटी में ऑटोमेटिक टेलर मशीन (एटीएम) को चोर लगातार निशान बना रहे हैं। हालांकि पिछले कई मामले में वह चोरी में सफल नहीं हो सके लेकिन असफल होने पर वह एटीएम को ही नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसी कड़ी में चोरों ने गोरखनाथ एरिया में एक्सिस बैंक के एटीएम को तोड़ने का प्रयास किया। असफल होने पर मशीन को नुकसान पहुंचा कर निकल गए। मार्निग में एटीएम में चोरी के प्रयास की सूचना स्थानीय लोगों ने पुलिस को दी।

नहीं तैनात था गार्ड

गोरखनाथ के हुमायूंपुर जागेश्वर पासी चौराहे के पास मार्केट में एक्सिस बैंक का एटीएम है। यहां कोई गार्ड तैनात नहीं था। ट्यूज्डे नाइट चोरों ने कैश बाक्स को तोड़ने का प्रयास किया लेकिन वह सफल नहीं हो सके। एटीएम की सिक्योरिटी के लिए केवल सीसी कैमरा लगा था। एटीएम से कैश चुराने में असफल होने पर चोर सबूत मिटाने के लिए वहां लगे सीसी कैमरे की रिकार्डिग मशीन उठा ले गए। चोरी की वारदात से पहले चोरों ने सीसी कैमरे का कनेक्शन भी काट दिया था।

सिक्योरिटी की व्यवस्था नहीं

सिटी में सरकारी और गैर सरकारी बैंक के लगभग एक हजार एटीएम हैं। लेकिन कुछ ही एटीएम पर गार्ड की ड्यूटी रहती है जबकि बाकी की सुरक्षा केवल एटीएम में लगे कैमरे से रखी जाती है, जिसे कभी भी डिशकनेक्ट कर वारदात को अंजाम दिया जा सकता है। एटीएम के मैंनटिनेंस की जिम्मेदारी एक प्राइवेट कंपनी की है जबकि उसमें कैश भरने की जिम्मेदारी अलग कंपनी की। बैंक केवल संचालन की जिम्मेदारी उठाता है।

पहले भी हो चुकी है कई वारदात

एटीएम में छेड़छाड़ और तोड़-फोड़ कर चोरी की वारदात कोई नई नहीं है। पिछले एक सालों में कई बार एटीएम टूट चुके हैं। हालांकि कुछ मामले में ही आरोपी पकड़े गए। रेलवे जीएम ऑफिस में एसबीआई के एटीएम को एक युवक ने पूरा खोल दिया था। हालांकि कैंट पुलिस ने उसे पकड़ लिया था। हरिओम नगर चौराहे स्थित पीएनबी बैंक के एटीएम को भी तोड़ा गया था लेकिन उन चोरों का पुलिस सुराग तक नहीं लगा सकी। टीपी नगर के एसबीआई एटीएम, बेतियाहाता में पीएनबी एटीएम को तोड़ने की घटना पहले भी हो चुकी है।

एटीएम में सीसी टीवी का कनेक्शन काटकर मशीन को तोड़ने का असफल प्रयास किया गया। बूथ में सुरक्षा के लिए गार्ड तैनात नहीं था।

सतेन्द्र कुमार सिंह, एसपी सिटी