- कहीं शटर डाउन तो कहीं एटीएम मिला खराब

<- कहीं शटर डाउन तो कहीं एटीएम मिला खराब

BAREILLY:

BAREILLY:

बैंक ख्ब् घंटे एटीएम सर्विस देने के नाम पर हर वर्ष पब्लिक की जेब ढीली करता हैं, लेकिन एटीएम की सर्विस लोगों को क्ख् घंटे भी नहीं दे रहा है। सरकारी और प्राइवेट बैंक के शहर में लगे अधिकतर एटीएम खराब पड़े हुए हैं और बैंक ने उनके शटर डाउन कर दिये हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने शहर में लगे एटीएम का वेडनसडे को रियलिटी चेक किया। आइए जानते हैं क्या हैं एटीएम की स्थिति

सर्विस चार्ज ले रहे सुविधा नहीं

एटीएम सर्विस के नाम पर बैंक अपने कस्टमर्स से हर वर्ष क्क्भ् से क्क्8 रुपए चार्ज करते हैं। वह भी सेम बैंक के एटीएम से भ् बार और अदर बैंक के एटीएम से फ् बार ही कैश विड्रॉल करने की सुविधा है। इसके बाद एटीएम से ट्रांजेक्शन करने में प्रति ट्रांजेक्शन ख्0 से फ्भ् रुपए अलग से चार्ज किये जाते हैं। फिर भी बैंक एटीएम की सर्विस ख्ब् घंटे देने के नाम पर पब्लिक से छलावा कर रहे हैं। जिले में फ्8 बैंक के करीब ब्ख्0 ब्रांच हैं। सिर्फ शहर में ही सरकारी व प्राइवेट बैंक के ब्भ्0 के करीब एटीएम लगे हुए हैं, लेकिन यह नाममात्र ही हैं। शहर में लगे एटीएम शोपीस बन कर रह गये हैं।

एटीएम ब्रांच के अंदर कर दिया शिफ्ट

वहीं कुछ बैंक ने सुरक्षा की दृष्टि से एटीएम, पासबुक प्रिंटिंग मशीन और कैश डिपॉजिट मशीन को ब्रांच के अंदर ही शिफ्ट कर दिया हैं। हाल ही में सर्किट हाउस चौराहा स्थित आईसीआईसीआई ने अपने एटीएम और कैश डिपॉजिट मशीन को ब्रांच के अंदर शिफ्ट कर दिए। वहीं इलाहाबाद बैंक ने भी अपने एटीएम, पासबुक प्रिंटिंग मशीन व कैश डिपॉजिट मशीन ब्रांच में लगा दिए। जबकि, पहले बाहर था।

कैंट

पीएमजी ऑफिस के पास आईसीआईसीआई बैंक का लगा एटीएम पिछले क्भ् दिन से खराब पड़ा हुआ है। एटीएम स्क्रीन में नो सिग्नल लिख कर आ रहा है। फिर भी बैंक प्रबंधन एटीएम को ठीक करवाना उचित नहीं समझ रहा हैं।

चौपुला

चौपुला बीएसएनएल एक्सचेंज के पास लगे एसबीआई के एटीएम का भी यही हाल है। वेडनसडे को एटीएम का आधा शटर डाउन था। हालांकि बगल में ही लगे पीएनबी के एटीएम से कैश विड्रॉल हो रहा था।

सिविल लाइंस

बिशप मंडल ग्राउंड के पास पेट्रोल पम्प पर लगे बीओआई के एटीएम भी बंद मिला। एटीएम का शटर पूरी तरह से डाउन था। पिछले कई दिनों से बंद पड़ा हुआ है। जबकि, एटीएम के अपोजिट की बीओआई की ब्रांच है।

अयूब खां

अयूब खां चौराहे पर एचडीएफसी का एटीएम लगा हुआ है। पास में ही एक और बैंक का एटीएम है। दोनों ही एटीएम बंद मिले। एचडीएफसी का एटीएम जहां खराब था। वहीं दूसरे बैंक के एटीएम का शटर डाउन था।

बॉक्स

- फ्8 सरकारी और प्राइवेट बैंक जिले में हैं।

- ब्ख्0 ब्रांच इन बैंकों के जिले में हैं।

- क्क्भ्-क्क्8 रुपए हर वर्ष एटीएम सर्विस चार्ज।

- ख्ब् घंटे सर्विस देने का दावा करने वाले अधिकतर बैंक के एटीएम खराब या रहते हैं बंद।

- एटीएम बूथ पर पावर बैकअप भी नहीं है सही।

- जिसके कारण बिजली जाने पर कई बार ट्रांजेक्शन बीच में ही फंस जाता है।

- अधिकतर बैंक के एटीएम पर नहीं तैनात हैं सिक्योरिटी गार्ड।

बैंक के एटीएम दिन में भी बंद रहते हैं। जिसकी वजह से काफी दिक्कत रहती है। कई बार तो सेम बैंक का एटीएम बंद होने के कारण मजबूरी में अदर बैंक का एटीएम इस्तेमाल करना पड़ा है। जिसके चलते एक्स्ट्रा चार्ज भी लग जाता है।

ओमप्रकाश पांडेय

जब बैंक हर वर्ष सर्विस चार्ज कस्टमर्स से ले रहे हैं, तो उनकी जिम्मेदारी बनती है कि वह लोगों को सर्विस प्रोवाइड करायें। पावर बैकअप भी सही नहीं होता है। कई बार तो बिजली जाने पर ट्रांजेक्शन बीच में ही रूक जाता है।

चंद्रपाल