JAMSHEDPUR: बिना सिक्योरिटी गार्ड वाले एटीएम काउंटर सुबह आठ से रात आठ बजे तक ही खुलेंगे। ऐसा साइबर क्राइम पर लगाम लगाने की दृष्टि से किया जाएगा। यह प्रस्ताव डीएसपी (साइबर) जयश्री कुजूर ने बुधवार को बैंक प्रबंधकों के साथ हुई बैठक में रखा। यह बैठक बुधवार को बिष्टुपुर स्थित साइबर थाना में हुई जिसमें एटीएम से जुड़े साइबर अपराध को रोकने पर चर्चा की गई।

डीएसपी ने बताई ये बात
डीएसपी ने बताया कि इसे लागू करने के लिए अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक (एलडीएम) को पत्र लिखा गया है कि इसे जल्दी लागू करने की अपील की गई। यह निर्णय साइबर क्राइम को कुछ हद तक कम करने में सहायक होगा। उन्होने लोगों से साइबर क्राइम से सचेत रहने की भी अपील की है। बैठक में जयश्री कुजूर ने प्रबंधकों को कहाकि बैंकों में पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाकर और साइबर जागरूकता की वीडियो क्लिप चलाकर ग्राहकों को साइबर क्राइम से बचने के उपाय बताएं। इसके बावजूद जो भी ग्राहक साइबर क्राइम का शिकार होता हो, उसकी मदद करें।

बैठक के बाद निकला निष्कर्ष
एटीएम की टाइमिंग के संबंध में एलडीएम अनिल कुमार ने कहा कि वे बैठक में उपस्थित नहीं थे। अभी उन्हें इस आशय का पत्र भी नहीं मिला है। वैसे सुझाव अच्छा है, लेकिन पत्र मिलने के बाद वे देखेंगे कि क्या किया जा सकता है। वहीं भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक (जमशेदपुर) आशुतोष कुमार ने कहा कि वे आज आफिस नहीं गए थे, लिहाजा उन्हें इस बैठक के बारे में कोई जानकारी नहीं है।