अवैध खनन की शिकायत पर कार्रवाई करने गए खनन निरीक्षक पर हमला

उग्र हुए बालू मजदूरों ने सरकारी वाहनों में की तोड़फोड़, दो सिपाही घायल

लाल सलाम के बैनर तले महिलाओं व पुरुषों ने किया जमकर उपद्रव

ALLAHABAD: जिले के घूरपुर में अवैध बालू खनन के खिलाफ कार्रवाई करने पहुंचे खनन निरीक्षक महबूब खान और उनकी टीम पर रविवार दोपहर मजदूरों ने हमला बोल दिया। हमले से दो सिपाही जख्मी हो गए। आक्रोशित मजदूरों ने पुलिस वालों को भी दौड़ा लिया। सरकारी वाहनों में तोड़फोड़ की गई। करीब घंटे भर बवाल चला। एसपी यमुनापार ने जब मजदूरों को आश्वस्त किया कि खनन नहीं रोका जाएगा, तब जाकर स्थिति सामान्य हुई।

भाग कर बचाए जान

घूरपुर थाना क्षेत्र में सुजावन देव यमुना घाट पर रोक के बाद भी बालू खनन किया जा रहा है। शिकायत पर कार्रवाई के लिए खनन निरीक्षक महबूब खान, पुलिस की क्यूआरटी टीम के साथ मौके पर पहुंचे थे। उन्होंने खड़े बालू लदे ट्रक को सीज करने की कार्रवाई शुरू हुई की तो खलबली मच गई। नाव पर बालू लादकर घाट की तरफ आ रहे नाविक कूद कर भागने लगे। इससे तीन नाव पानी में डूब गई। यह देख मजदूर उग्र हो गए। लाल सलाम के बैनर तले कुछ ही देर में दर्जनों महिलाएं और पुरुष लाठी, डंडा, फरसा लेकर मौके पर पहुंच गए और खनन इंस्पेक्टर पर हमला बोल दिए। बचाव में दो सिपाही जख्मी हो गए। इसके बाद खनन निरीक्षक के साथ ही फोर्स भागने लगी। गुस्साए मजदूरों ने उन्हें दौड़ा लिया और सरकारी वाहनों पर तोड़फोड़ शुरू कर दी।

फोर्स के साथ पहुंचे अफसर

पुलिस की जीप में रखे आंसू गैस के गोले बाहर फेंकते हुए आग लगाने की कोशिश की। बवाल की जानकारी पाकर दो सीओ, एसडीएम कई थाने की फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे। पुलिस को देखते ही मजदूरों ने फिर पथराव शुरू कर दिया। इस बार सिपाहियों ने उन्हें दौड़ा लिया। हालात बिगड़ने पर एसपी यमुनापार एके राय मौके पर पहुंचे। उन्होंने किसी तरह मजदूरों को शांत कराया। एसपी यमुनापार का कहना है कि खनन निरीक्षक जख्मी नहीं हुए, लेकिन कुछ सिपाहियों को चोटें आईं हैं। बवाल करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इधर खनन निरीक्षक का कहना है कि स्थानीय पुलिस के संरक्षण में अवैध खनन पुन: प्रारंभ हो गया है।