घर बैठे मोबाइल नंबर से लिंक हो सकेगी वोटर लिस्ट

इसीआई पोर्टल पर दिया ऑप्शन, आयोग से मिलेंगी आवश्यक सूचनाएं

ALLAHABAD: जमाना स्मार्ट वोटर बनने का है। बस अपने मोबाइल नंबर से वोटर लिस्ट को लिंक करना होगा। पहले इसके लिए निर्वाचन कार्यालय जाना पड़ता था लेकिन अब यह काम घर बैठे हो सकता है। निर्वाचन आयोग ने अपनी वेबसाइट पर नगर निकाय मतदाता सूची में यह ऑप्शन उपलब्ध करा दिया है। बस आपको क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर अपलोड करना होगा। इसके बाद आप आयोग की इलेक्शन संबंधी अपडेट सीधे प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसे होगा लिंक

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट इसीआई यूपी डॉट इन पर वोटर लिस्ट सर्च ऑप्शन में यह लिंक मिलेगा।

वोटर के नाम के आगे अपडेट मोबाइल का ऑप्शन दिया हुआ। यहां क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा।

इसमें मोबाइल नंबर एंटर करने के साथ एक ओटीपी जनरेट करना होगा।

नंबर वेरीफाई होते ही उसे वोटर लिस्ट से लिंक कर दिया जाएगा।

-अगर किसी का नंबर पहले से है और उसे बदलना या अपडेट करना हो तो इसके लिए निर्वाचन कार्यालय जाना होगा।

लाखों वोटर्स को होगा फायदा

जिले में नगर निगम समेत नौ नगर पंचायतों का चुनाव होने जा रहा है, जिसकी वोटिंग 26 नवंबर को है। वोटर्स की संख्या 12 लाख से अधिक है। इनमें से कई वोटर अभी तक अपना मोबाइल नंबर वोटर लिस्ट से लिंक नहीं करा पाए हैं। इनको निर्वाचन संबंधी सूचना के लिए कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते हैं। लेकिन वोटर लिस्ट से लिंक होने के बाद उनके पास आयोग की अपडेट मिलती रहेगी। साथ ही वोटर की वैधानिकता भी बनी रहेगी।

अब बहुत से बदलाव हो रहे हैं। सभी वोटर्स को अपना मोबाइल नंबर वोटर लिस्ट से लिंक कराना चाहिए। इससे वह अपडेट तो रहेंगे साथ ही उनकी ऑथेंटिसिटी भी प्रूफ होगी।

-गायत्री मिश्रा

आयोग की यह अच्छी पहल है। पहले लोग कार्यालय जाने की वजह से अपना मोबाइल नंबर लिंक नहीं करा रहे थे लेकिन अब यह आयोग की वेबसाइट पर आसानी से अवेलेबल है।

-अनिल तिवारी

वोटर को स्मार्ट बनना चाहिए। हर बात के लिए निर्वाचन कार्यालय का चक्कर लगाना सही नहीं। इससे बेहतर होगा कि एक बार नंबर लिंक करा लें और आयोग से सीधे जुड़ जाएं।

-अरुण कुमार

इसीआई की वेबसाइट पर कई तरह के दूसरे ऑप्शंस भी मौजूद हैं। अगर आप अपना मोबाइल नंबर वोटर लिस्ट से लिंक कराते हैं तो आप वैधानिकता अपने आप प्रूफ हो जाती है।

-डॉ। एके मिश्रा

आयोग की ओर से मोबाइल अपडेट का लिंक दिया हुआ है। घर बैठे आसानी से अपना मोबाइल नंबर वोटर लिस्ट जोड़ सकते हैं। इससे वोटर्स को कई तरह के फायदे होंगे।

-दिनेश तिवारी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, निकाय चुनाव