सेंट जोसेफ कॉलेज के छात्र की एक आंख को नुकसान पहुंचाने वाले वाइस प्रिंसिपल को न पुलिस ने गिरफ्तार किया न स्कूल ने निकाला

अभिभावक एकता समिति के सदस्यों ने परिजनों के साथ किया थाने पर प्रदर्शन

ALLAHABAD: छात्र की एक आंख को बुरी तरह से नुकसान पहुंच चुका है। इस सदमे से न तो छात्र बाहर निकल सका और न ही उसके परिवारवाले। इसके बाद भी अभी तक न तो छात्र के गुनाहगार वाइस प्रिंसिपल को गिरफ्तार किया गया है और न ही स्कूल ने इसे सीरियसली लेते हुए उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया है। पुलिस ने छापा मारने का कोरम जरूर पूरा करने का दावा किया है। लेकिन, उसके हाथ छात्र का कोई सुराग नहीं है।

अभिभावक समिति का मिला साथ

सेंट जोसेफ कॉलेज के 12वीं के छात्र सेरवेन टेलेंस जुड़लारिव के साथ 9 मई को वाइस प्रिंसिपल फादर लेसली क्रूरता से पेश आए थे। उन्होंने छात्र को डंडे से इस कदर पीटा की उसकी जान पर बन गई। उसकी एक आंख को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा। कारण सिर्फ इतना था कि छात्र ने अपना बैग रखने में टाइम लगा दिया था। डिसिप्लिन के नाम पर हुई इस क्रूरतापूर्ण घटना से छात्र के परिजन सन्नाटे में आ गए थे। स्कूल मैनेजमेंट ने छात्र को नाजरेथ हॉस्पिटल पहुंचाने का कोरम पूरा कर दिया था। नाजरेथ के डाक्टरों ने उसे लखनऊ के लिए रिफर कर दिया। शुक्रवार को मामले की सिविल लाइंस थाने में रिपोर्ट दर्ज होने के बाद शनिवार को अभिभावक एकता समिति के सदस्यों ने परिजनों से मुलाकात की और उन्हें लेकर पहले सेंट जोसेफ स्कूल एंड कॉलेज और फिर सिविल लाइंस थाने पहुंचे।

छापे में घर पर नहीं मिले

बेहद संवेदनशील मामले को दर्ज करने के बाद भी पुलिस ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया तो परिजन और पब्लिक सिविल लाइंस थाने पहुंच गए। यहां एसओ ने बताया कि पुलिस जांच कर रही है। आरोपी की तलाश में उसके आवास पर छापा मारा गया था लेकिन वह नहीं मिले। पुलिस को कॉलेज स्टॉफ ने बताया कि वह शहर से बाहर गए हैं। पुलिस का कहना है कि वह स्कूल मैनेजमेंट पर दबाव बना रही है कि वह वाइस प्रिंसिपल की गिरफ्तारी में मदद करे। इसके बाद भी देर रात तक आरोपी को गिरफ्तार किए जाने की कोई सूचना नहीं थी। छात्र की मां सेरोन ला रिवारिया पुलिस और कॉलेज मैनेजमेंट के रवैए से बेहद क्षुब्ध है। उनका कहना है कि स्कूल मैनेजमेंट का कोई कदम न उठाना बताता है कि वह अपने स्टॉफ को बचाने की कोशिश कर रहा है।

जांच के लिए बनी कमेटी

छात्र के साथ हुई इस घटना की जांच के लिए सेंट जोसेफ स्कूल एंड कॉलेज की ओर से जांच कमेटी बनाई गई है। प्रिंसिपल फादर राल्फी डिसूजा की अगुवाई में पूरे मामले की जांच होगी और दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की किए जाने की बात कहीं गई है। कहा गया कि छात्र के इलाज का पूरा खर्च कॉलेज वहन करेगा। फादर जार्ज व फादर इसिदोर ने छात्र के परिजनों को पूर्ण सहयोग देने का भरोसा दिलाया है।

डिसिप्लिन के नाम पर मनमानी

सेंट जोसेफ कॉलेज में डिसिप्लिन के नाम पर मनमानी का मामला पहले भी सामने आ चुका है। कैंपस के भीतर ही एक छात्र के कलाई की नस काट लेने का मामला सामने आ चुका है। आम तौर पर कॉलेज मैनेजमेंट के सामने कोई मुंह नहीं खोलता क्योंकि ऐसा करने पर सीधे-सीधे छात्र को कॉलेज के बाहर का रास्ता दिखा देने की धमकी दी जाती है। कॉलेज मैनेजमेंट ने हर काम के लिए मोटे जुर्माने का प्रावधान कर रखा है। इस पर अभिभावक बोलना तो चाहते हैं लेकिन डर के चलते सामने नहीं आते।

मामला दर्ज कर लिया गया है। जांच की जा रही है। फादर की गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है।

डीपी तिवारी, सीओ सिविल लाइंस

छात्र के इलाज में किसी भी प्रकार लापरवाही नही की जा रही है। हर पल उसे हर संभव मदद दी जा रही है।

फादर राल्फी डिसोजा

प्रिंसिपल सेंट जोसेफ स्कूल एंड कॉलेज