हिन्दू हॉस्टल चौराहे पर वारदात, छात्रनेता के सिर में आई चोट

छात्रनेता व समर्थकों की गाडि़यों के शीशे हो गए चकनाचूर

PRAYAGRAJ: सिविल लाइंस एरिया के हिन्दू हॉस्टल चौराहे पर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्र नेता रजनीश सिंह उर्फ रीशू व उसके समर्थकों पर गुरुवार को शाम चार बजे अचानक हमला हुआ। ईट पत्थर व डंडों से मार कर गाडि़यों के शीशे तोड़ दिए गए। पत्थर सिर में लगने से रीशू घायल हुआ तो समर्थक उसे लेकर अस्पताल की ओर भागे। तभी हमलावरों ने फायरिंग शुरू कर दी। इससे चौराहे पर करीब दस मिनट तक दहशत व अफरातफरी का माहौल रहा। सूचना पर पहुंची पुलिस ने क्षतिग्रस्त गाडि़यों को कब्जे में लिया है। रीशू की तहरीर पर पुलिस ने पांच नामजद व दस अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।

जा रहा था सिविल लाइंस

प्रतापगढ़ के पट्टी एरिया निवासी रजनीश सिंह उर्फ रीशू यहां इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में छात्र राजनीति करता है। वर्ष 2016 में छात्र संघ अध्यक्ष का चुनाव लड़ा था और 11 वोट से हार गया था। इस समय बघाड़ा में किराए पर कमरा लेकर रहता है। गुरुवार को करीब चार बजे वह स्कार्पियो व एक फारच्यूनर गाड़ी से समर्थकों संग सिविल लाइंस जा रहा था। हिन्दू हॉस्टल पहुंचते ही अचानक हमला बोला गया। अचानक हुए पथराव से दोनों गाडि़यों के शीशे चकनाचूर हो गया और रीशू सिर में पत्थर लगने से घायल हो गया। हमलावर लाठी-डंडे भी चला रहे थे। रीशू के साथी उसे लेकर अस्पताल की ओर भागे तो हमलावरों ने फायरिंग शुरू कर दी, इससे चौराहे पर अफरा-तफरी मच गई। लोग जुटे तो हमलावर फरार हो गए और रीशू के समर्थक उसे बचाते हुए अस्पताल ले गए। हमले की सूचना पर पहुंचे एसपी सिटी, सीओ चतुर्थ फोर्स के साथ पहुंचे और क्षतिग्रस्त गाडि़यों को कब्जे में ले लिया। मौके पर एक क्षतिग्रस्त बाइक भी मिली है। पुलिस के मुताबिक बाइक हमलावरों की हो सकती है।

पांच नामजद दस अज्ञात पर केस

देर रात पुलिस ने रीशू का बेली हॉस्पिटल में मेडिकल कराया। बेली इमरजेंसी के डॉक्टर ने बताया कि रीशू के सिर में दो गहरी चोट लगी है। देर रात मामले में छात्र नेता रजनीश सिंह उर्फ रीशू ने हिन्दू हॉस्टल के विजय सिंह बागी, भूपेन्द्र सिंह, विकास राय, सचिन पंडित, आदित्य राय जोगा सहित दस अज्ञात के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में तहरीर दी।

छात्र नेता रजनीश सिंह उर्फ रीशू की तहरीर पर हिन्दू हॉस्टल के पांच नामजद व दस अज्ञात छात्रों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए दबिश जारी है।

शिव मंगल सिंह, इंस्पेक्टर, सिविल लाइंस थाना

कमरे से लेकर स्टोर रूम तक अपराधी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रावासों को अपराधियों से मुक्त करने के लिए कमर कस ली है। पुलिस, प्रशासन और क्राइम ब्रांच ने मिलकर ताराचन्द छात्रावास में सर्च अभियान चलाया। यह सर्च अभियान शाम 04 बजे से 07 बजे तक चला। विवि पीआरओ डॉ। चित्तरंजन कुमार ने बताया कि पकड़ा गया ईनामिया अपराधी आकाश सिंह कभी विवि का छात्र नहीं रहा। ताराचंद में उन कमरों की पहचान की गई है। जिन्हें अपराधियों ने अपने कब्जे में ले रखा था। यह कमरे हैं 6/18, 6/ 29, 6/ 39 और 6/32 तथा हॉस्टल के दो स्टोर रूम में भी इन अपराधियों का कब्जा था। छापेमारी के बाद इन कमरों को सील कर दिया गया। कमरा संख्या 6/29 से एक पिस्टल और दो मैगजीन की बरामदगी की गई है।

विवि के पास कई हॉस्टलों के ऐसे संदिग्ध कमरों की सूची है। जिन पर बहुत जल्द ही सख्त कार्रवाई होगी। विवि अपराधी मुक्त छात्रावास अभियान के लिए प्रतिबद्ध है।

डॉ। चित्तरंजन कुमार, जनसंपर्क अधिकारी ईविवि