इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और कॉलेजेज में एक साथ होंगी परीक्षाएं

<इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और कॉलेजेज में एक साथ होंगी परीक्षाएं

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एकेडमिक सेशन ख्0क्7-क्8 की 09 मार्च से शुरु हो रही परीक्षाओं की तिथि में संशोधन कर दिया गया है। ये परीक्षाएं बीए, बीएससी एवं बीकॉम की प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की हैं। परीक्षा का आयोजन यूनिवर्सिटी समेत सभी संघटक महाविद्यालयों में एक साथ होगा। जिसमें परीक्षार्थियों की संख्या करीब भ्0 हजार के आसपास होगी। इस दौरान प्रत्येक दिन परीक्षा में हजारों की संख्या में परीक्षार्थी प्रतिभाग करेंगे।

इन परीक्षाओं में हुआ संशोधन

परीक्षाओं के आगाज से पहले कई महत्वपूर्ण परीक्षाओं का कार्यक्रम संशोधित कर दिया गया है। परीक्षा कार्यक्रम में संशोधन फूलपुर उप चुनाव को देखते हुए किया गया है। इसमें बीए प्रथम वर्ष की फिलासफी प्रथम एवं द्वितीय प्रश्न पत्र तथा एन्सिएंट हिस्ट्री प्रथम एवं द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा शामिल है। वहीं बीए द्वितीय वर्ष में इंग्लिश लिटरेचर एवं लैंग्वेज प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय प्रश्न पत्र तथा पॉलीटिक्स प्रथम एवं द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा का कार्यक्रम संशोधित किया गया है।

दिन में दो पालियों में होगी परीक्षाएं

वहीं बीए तृतीय वर्ष में संस्कृत, अरबी एवं फारसी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष तथा संस्कृत चतुर्थ प्रश्न पत्र के अलावा बीएससी द्वितीय वर्ष में बायोकेमेस्ट्री एवं जुलोजी प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षाओं का कार्यक्रम संशोधित किया गया है। गौरतलब है कि वार्षिक परीक्षाएं दिन में दो पालियों में सुबह 07 से क्0 एवं दोपहर में ख्:फ्0 से भ्:फ्0 बजे के बीच होगी। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक प्रो। एचएस उपाध्याय ने बताया कि परीक्षा का नया शेड्यूल एयू की वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

कॉलेजेस को भी दिए गए हैं निर्देश

उधर, इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय ने भी संस्थागत एवं व्यक्तिगत परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम घोषित कर दिया है। संशोधित परीक्षाओं का कार्यक्रम राज्य विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है। यह परीक्षाएं 0म् मार्च से प्रारम्भ होंगी। राज्य विवि के कुलसचिव साहब लाल मौर्य ने सभी कॉलेजेस के प्राचार्यो से कहा है कि उक्त परीक्षा कार्यक्रम की जानकारी अपनी अपनी वेबसाइट के माध्यम से छात्रों को अपने स्तर पर उपलब्ध करवा दें।