फुलब्राइट स्कालरशिप मिली, 30 को न्यूयार्क के लिये होंगे रवाना

पूरे एक साल तक वहां रहकर मौसम विज्ञान पर करेंगे रिसर्च

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के लिये गौरव का क्षण है। समुद्रीय एवं वायुमंडलीय विज्ञान विभाग के शिक्षक डॉ। शैलेन्द्र राय कोलंबिया यूनिवर्सिटी न्यूयार्क रिसर्च के लिये जा रहे हैं। उन्हें यह अवसर फुलब्राइट स्कालरशिप प्राप्त करने के बाद मिला है। कोलंबिया यूनिवर्सिटी में डॉ। शैलेन्द्र को क्लाईमेट चेंज के जाने माने वैज्ञानिक प्रोफेसर युचनन कुसनीर के साथ काम करने का मौका मिलेगा। डॉ। शैलेन्द्र 30 अगस्त को परिवार संग न्यूयार्क के लिये रवाना होंगे।

चुनिंदा लोगों को ही स्कालरशिप

डॉ। शैलेन्द्र कोलंबिया यूनिवर्सिटी में मानसून प्रीडिक्शन को कैसे इम्प्रूव करें? इस विषय पर काम करेंगे। डॉ। शैलेन्द्र ने बताया कि मानसून पर लोकल फैक्टर के अलावा बाहरी फैक्टर का बड़ा प्रभाव होता है। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग मानसून की सही गणना कर सके। इसके लिये नये नये शोधों की जरूरत पड़ती है। मानसून की सागर से कनेक्टिविटी क्या है? इन सब चीजों को समझने के लिये जरूरी है कि इस पर नवीनतम शोध कार्य किये जायें। उन्होंने बताया कि अभी भी हमारा देश मानसून के पूर्वानुमान के मामले में बहुत सटीक भविष्यवाणी नहीं कर पा रहा है। ऐसे में कोलंबिया यूनिवर्सिटी में काम के बाद जो रिपोर्ट बनकर तैयार होगी। उसे वे मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंसेस और इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट भारत सरकार को सौंपेंगे। जिससे प्रीडिक्शन के मॉडल को नये रूप में डेवलप किया जा सके।

देशभर से मुट्ठीभर विशेषज्ञ चुने गए

डॉ। शैलेन्द्र ने बताया कि फुलब्राइट आर्गनाजेशन अमेरिका की बड़ी बॉडी में एक है। करीब 100 साल पुरानी इस संस्था के माध्यम से न केवल भारत से लोग अमेरिका में रिसर्च वर्क के लिये जाते हैं। बल्कि वहां से भारत भी आते हैं। उन्होंने बताया कि एकेडमिक एंड प्रोफेशनल एक्सीलेंस कैटेगरी में फुलब्राइट संस्था ने देशभर से करीब 17 विशेषज्ञों का चयन किया है। जिनमें आईआईटी कानपुर, आईआईटी दिल्ली, जेएनयू, आसाम यूनिवर्सिटी, हैदराबाद यूनिवर्सिटी आदि जगहों के विषय विशेषज्ञ शामिल हैं। डॉ। शैलेन्द्र ने बताया कि उनका चयन दिल्ली स्थित मुख्यालय में एक रिसर्च प्रोजेक्ट के बेस पर हुआ। यहां से शार्टलिस्ट होने के बाद वाशिंगटन डीसी में एक्सपर्ट्स ने करीब एक साल तक रिपोर्ट को एनालिसिस किया। जिसके बाद उन्हें स्कालरशिप के लिये चुना गया। डॉ। शैलेन्द्र ने बताया कि वे कोलंबिया यूनिवर्सिटी न्यूयार्क में स्थित लैम्बर्ड डोहर्टी अर्थ आब्जरबेटरी (वेधशाला) में काम करेंगे।

बाक्स

उपलब्दि्ध पर किया गया सम्मानित- फोटो

डॉ। शैलेन्द्र राय की उपलब्धि को इविवि के टीचर्स ने भी सेलिब्रेट किया। उनके सम्मान में विज्ञान संकाय के के। बनर्जी सेंटर में शुक्रवार को सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मौजूद सभी वरिष्ठ शिक्षकों ने उनकी सफलता के लिये बधाई दी और भविष्य के लिये शुभकामनायें दीं। सम्मान समारोह में बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति प्रो। अविनाश चन्द्र पांडे, प्रो। जयंत त्रिपाठी, प्रो। एआर सिद्दकी, प्रो। सुनीत द्विवेदी, प्रो। हर्ष कुमार आदि शामिल हुये।

कोलंबिया यूनिवर्सिटी में मैं पूरे एक साल काम करूंगा। मेरी पूरी कोशिश होगी कि मेरे काम का लाभ देश को मिले। 100 साल से भी पुरानी संस्था ने मुझे इस योग्य समझा। इसकी मुझे बेहद खुशी है।

-डॉ। शैलेन्द्र राय,

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

एयू के इन प्रोफेसर्स को भी मिल चुकी

साइकोलॉजी के प्रो। जनक पांडेय

केमेस्ट्री के प्रो। रामेन्द्र कुमार सिंह,

भूगोल विभाग के प्रो। बीएन मिश्रा

वर्तमान कुलपति प्रोफेसर आरएल हांगलू