- सीएस ने दिसंबर आखिर तक सभी कार्य पूरे करने के दिए निर्देश

- औली में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने ली अधिकारियों की बैठक

GOPESHWAR: मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने स्लोप के कार्यो की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई। उन्होंने गढ़वाल मंडल विकास निगम के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने मैन पावर बढ़ाने के साथ ही दिसंबर आखिर तक सभी कार्य पूरे करने को कहा।

क्भ् से ख्क् जनवरी तक होगा आयोजन

औली में क्भ् से ख्क् जनवरी तक फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल स्कीइंग रेस (एफआईएस) का आयोजन होना है। प्रतियोगिता की तैयारियों का जायजा लेने औली पहुंचे मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने वहां पर्यटक आवास गृह सभागार में उच्चाधिकारियोंऔर नोडल अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने फिस रेस की व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों को तय समय में सभी कार्य पूर्ण करने के साथ ही उनका प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कहा कि व्यवस्थाएं जुटाने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो तत्काल अवगत करा दिया जाए। ताकि समय पर समस्याओं का समाधान किया जा सके। मुख्य सचिव ने कहा कि देश में पहली बार फिस रेस का आयोजन हो रहा है। इसका उद्देश्य औली को टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने के साथ ही देश के ऐसे एथलीट जो ओलंपिक या अन्य अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में क्वालीफाई नहीं कर पाते, उन्हें बेहतर अंक अíजत करने के लिए अवसर उपलब्ध कराना है। स्थानीय स्तर पर भी स्कीयर्स तैयार करने के लिए अच्छे प्रशिक्षक रखने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने स्लोप के कुछ कार्यो की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए जीएमवीएन के अधिकारियों को हर हाल में दिसंबर आखिर तक कार्य पूरा करने को कहा। मुख्य सचिव ने पोमा स्की लिफ्ट तत्काल उपलब्ध कराने, कम्प्रेशर का सर्विसिंग कार्य शीघ्र पूरा करने, पंप हाउस, मोबाइल स्नोगन, एवरेस्ट स्नो ग्रूमर, स्नो ग्रूमर हस्की, स्नो वीटर, स्की लिफ्ट, चियर लिफ्ट आदि उपकरणों को अपडेट करने के निर्देश भी जीएमवीएन को दिए। साथ ही कहा कि प्रतिदिन कार्यो की मॉनीट¨रग और कार्य प्रगति की रिपोर्ट जिलाधिकारी व आयुक्त गढवाल मंडल को उपलब्ध कराई जाए। बैठक में पर्यटन सचिव एवं आयुक्त गढवाल दिलीप जावलकर, जिलाधिकारी आशीष जोशी, एसपी तृप्ति भट्ट, सीटीओ वीरेंद्र कुमार, एसीएमओ डॉ। मयंक बडोला, डीडीओ आंनद सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी एसएस यादव, डीजीएम प्रो.गंभीर सिंह, प्रबंधक जीएमवीएन दिनेश भट्ट व कमल किशोर डिमरी, डिप्टी कमांडेंट आइटीबीपी विजय चंद्रा आदि अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी दिए निर्देश

-देशी-विदेशी स्कीयर्स, टेक्नीशियन व ऑफीसर्स के लिए औली व जोशीमठ में की जाए आवास व्यवस्था।

-वाहनों की पार्किंग के लिए चयनित किए जाएं उचित स्थान।

-डॉक्टरों की तैनाती व पर्याप्त मात्रा में रखा जाए दवाइयों का स्टाक।

-सुनिश्चित की जाए विद्युत व पेयजल की आपूíत।

-औली-जोशीमठ मोटर मार्ग पर हो स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था।

-बर्फ हटाने के लिए की जाए स्नो कटर व जेसीबी मशीन की तैनाती।

-----------------

गंगा स्वच्छता का दें संदेश

सीएस ने सांस्कृतिक समिति को सुझाव दिया कि वह गंगा की स्वच्छता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दे। ताकि औली से पर्यटक एक सकारात्मक संदेश लेकर लौटें।

------------------

विदेशी इंजीनियरों से ली जानकारी

बैठक से पूर्व सीएस ने स्कीइंग स्लोप पर चल रहे निर्माण कार्यो और कृत्रिम बर्फ बनाने वाली मशीनों, पंप हाउस, कृत्रिम झील आदि का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रिया व फ्रांस से आए इंजीनियरों वस्तुस्थिति की जानकारी भी ली।

------------------------