टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को हैदराबाद टेस्‍ट में इनिंग और 135 रनों से हराकर 4 टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 2-0 से लीड बना ली. मैच के चौथे दिन ऑस्‍ट्रेलिया की पूरी टीम केवल 131 रन बनाकर पवेलियन लौट गई. आर अश्‍िवन ने सेकेंड इनिंग में 63 रन देकर 5 विकेट लिए. इसके अलावा जडेजा को 3 और ईशांत शर्मा को 1 विकेट मिला. अब सीरीज का तीसरा टेस्‍ट मैच 14 मार्च से मोहाली में खेला जाएगा.

स्‍िपन के आगे ढ़ेर कंगारू
इस सीरीज में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की स्‍िपन के अगेंस्‍ट कमजोरी खुलकर सामने आई है. चेन्‍नई टेस्‍ट में जहां 20 विकेट स्‍िपनरों ने ही लिए थे वहीं हैदराबाद में भी 14 विकेट स्‍िपनरों को मिले. मैच के चौथे दिन ऑस्‍ट्रेलियाई बैट्समैनों ने स्‍िपनरों के आगे हथियार डाल दिए. कंगारुओं ने हैदराबाद टेस्‍ट की सेकेंड इनिंग में 23 रन जोड़कर अपने लास्‍ट 7 विकेट खो दिए. आर अश्‍िवन और जडेजा ने कंगारुओं के 8 विकेट उखाड़े. अश्‍िवन को 5 तो जडेजा को 3 विकेट मिले. हैदराबाद टेस्‍ट की फर्स्‍ट इनिंग में भी ऑस्‍ट्रेलिया ने केवल 29 रन जोड़कर अपने लास्‍ट 6 विकेट खोए थे.

खुल गई कंगारुओं की पोल
मैच के चौथे दिन 74 रन पर 2 विकेट के आगे खेलने उतरी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम किसी भी समय इंडियन बॉलिंग अटैक का सामना करती नहीं दिखी. शेन वॉटसन(9) को ईशांत शर्मा ने शुरुआत में ही पवेलियन भेज दिया. इसके बाद तो मानो कंगारू बैटिंग करना ही भूल गए हों. कैप्‍टन क्‍लार्क(19) को जडेजा ने शानदार बॉल पर बोल्‍ड कर पवेलियन भेजा. यहीं से ऑस्‍ट्रेलियाई बैटिंग ताश के पत्‍तों की तरह बिखर गई.

सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले कोवान(44) भी जडेजा की बॉल पर स्‍िलप में सहवाग के हाथों लपके गए. इसके बाद हेनरिक्‍स(0) रन आउट हुए. अपना पहला टेस्‍ट मैच खेल रहे ग्‍लेन मैक्‍सवेल(8) अश्‍िवन की कैरम बॉल का शिकार बने.  इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया के लास्‍ट के 3 विकेट 1 रन जोड़कर आउट हो गए. सिडल को जडेजा ने स्‍िलप में कोहली के हाथों कैच कराया. विकेटकीपर बैट्समैन वेड को अश्‍िवन ने स्‍िलप में सहवाग के हाथों कैच कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को 9वां झटका दिया. इसके बाद अश्‍िवन ने पैटिंसन को आउट कर कंगारुओं की इनिंग खत्‍म कर दी.

कैप्‍टन कूल धोनी सबसे आगे
इस टेस्‍ट जीत के साथ ही इंडियन कैप्‍टन महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच जीतने वाले कैप्‍टन बन गए हैं. उन्‍होंने सौरव गांगुली के सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ा. अब धोनी ने कैप्‍टन के तौर पर 22 टेस्‍ट मैच जीते हैं. अब धोनी ने 45 टेस्‍ट मैचों 22 में इंडिया को जीत दिलाई है. धोनी ने इंडिया में खेले गए 26 टेस्‍ट मैचों में से 17 में टीम को जीत दिलाई है.

Cricket News inextlive from Cricket News Desk