कानपुर। करीब दो महीने के लिए आॅस्ट्रेलिया दौरे पर गर्इ भारतीय टीम अपना पहला मैच 21 नवंबर को ब्रिसबेन में खेलेगी। इस दौरे की शुरुआत टी-20 मैच के साथ हो रही। आंकड़ों पर नजर डालें तो दोनों टीमों के बीच टी-20 इतिहास काफी पुराना है। इनके बीच साल 2007 में पहला टी-20 मैच खेला गया था। तब से लेकर अब तक कर्इ बार दोनों टीमें आपस में भिड़ चुकी हैं। तो आइए जानें इनसे जुड़े कुछ रोचक रिकाॅर्ड...

किसने जीते ज्यादा मैच
भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच पिछले दस सालों में कुल 15 टी-20 मैच खेले गए। जिसमें भारत को जहां 10 बार जीत मिली वहीं कंगारुआें के खाते में सिर्फ पांच मैच आए। यानी कि क्रिकेट के इस छोटे फाॅर्मेट में भारत की बादशाहत चलती है। भारत के खिलाफ आॅस्ट्रेलिया का जीत प्रतिशत मात्र 33.33 का है।
भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज से जुड़े ये रोचक रिकाॅर्ड नहीं पता,तो क्या पता
आॅस्ट्रेलिया में कौन-किससे आगे
ऑस्ट्रेलिया में भारत का टी-20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड थोड़ा बेहतर है। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई जमीं पर अभी तक कुल तीन टी-20 सीरीज खेली हैं जिसमें एक सीरीज भारत ने जीती, एक ऑस्ट्रेलिया ने तो एक ड्रॉ रही। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, साल 2007 में भारत एक मैच खेलने ऑस्ट्रेलिया गया था जो कंगारुओं के नाम रहा। वहीं दूसरी सीरीज 2012 में खेली जोकि 1-1 से ड्रा रही। वहीं तीसरी सीरीज 2016 में खेली जिसमें भारत ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया का 3-0 से सफाया किया। यानी कि आॅस्ट्रेलिया में भारत को कुल 6 मैचों में 4 में जीत मिली आैर 2 में हार।

किसने बनाया सबसे ज्यादा स्कोर
भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया टी-20 इतिहास में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का रिकाॅर्ड भारत के नाम है। साल 2013 में आॅस्ट्रेलियार्इ टीम भारत दौरे पर थी। सीरीज का इकलौता टी-20 मैच राजकोट में खेला गया था जिसमें कंगारुआें ने पहले बैटिंग करते हुए 201 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम ने चार विकेट के नुकसान पर 202 रन बना दिए। भारत को यह मैच युवराज सिंह ने जितवाया था जिन्होंने 35 गेंदों में 77 रन की शानदार पारी खेली थी।
भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज से जुड़े ये रोचक रिकाॅर्ड नहीं पता,तो क्या पता
सबसे कम स्कोर किस टीम के नाम

भारत-आॅस्ट्रेलिया के बीच सबसे कम स्कोर साल 2008 में बना था। तब भारत ने वहां एक टी-20 मैच खेला था। टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 74 रन बनाए थे आैर कंगारुआें ने यह मैच नौ विकेट से जीत लिया।

किस मैच में बने थे सबसे ज्यादा रन
साल 2013 में राजकोट में खेले गए एक टी-20 मैच में सबसे ज्यादा रन बने थे। इस मैच मे कुल 403 रन बने थे। आॅस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए जहां 201 रन बनाए वहीं भारत ने 202 रन बनाकर मैच अपने नाम किया था।

भारत ही है वो टीम जिससे सबसे ज्यादा टी-20 मैच हारती है आॅस्ट्रेलिया

पूरी दुनिया में आॅस्ट्रेलियार्इ गेंदबाजों की सबसे ज्यादा पिटार्इ करने वाला बल्लेबाज ये भारतीय है

Cricket News inextlive from Cricket News Desk