RANCHI: डायबिटीज, यूरिया सहित कई रोगों में ब्लड व यूरीन जांच के लिए रिम्स में लगी सेमी आटो एनालाइजर मशीन लगातार बढ़ती गर्मी में जवाब दे रही है। ब्0 डिग्री पार टेम्परेचर से एक ओर जहां लोग परेशान हैं, वहीं रिम्स के सेंट्रल लैब में मरीजों की जांच भी नहीं हो पा रही है। लगातार चलने के कारण मशीन हीट हो जा रही है। ऐसे में कई बार सैंपल की रीडिंग भी गलत आ रही है। वहीं सैंपल को दोबारा से टेस्ट करने में काफी समय लग रहा है। इसके लिए मशीन को घंटों ठंडा होने के लिए छोड़ना पड़ रहा है।

एसी की व्यवस्था नहीं

सेंट्रल लैब में एयर कंडीशन की व्यवस्था नहीं होने के कारण गर्मी का सेमी आटो एनालाइजर मशीन पर ज्यादा प्रभाव पड़ रहा है। कुछ देर काम करने के बाद मशीनें गर्म हो जा रही हैं। ऐसे में जितना टेस्ट करने में मशीन नहीं चलती, उससे ज्यादा देर मशीन को ठंडा करने के लिए रखना पड़ रहा है। इसके बाद जब मशीन ठंडा होती है तब जाकर फिर से सैंपल की जांच की जाती है।

कलेक्शन सेंटर में पंखे भी नहीं

सेंट्रल लैब का कलेक्शन सेंटर पोस्ट आफिस के बाहर में ही बनाया गया है, जहां हर दिन सैकड़ों मरीजों का सैंपल कलेक्ट किया जाता है। लेकिन वहां पर भी पंखे नहीं लगाए गए हैं। इससे स्टाफ्स के साथ ही मरीजों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मरीज तो सैंपल देकर चले जाते हैं, लेकिन कलेक्शन करने वाले स्टाफ्स की इस गर्मी में हालत खराब हो जाती है। कई बार तो वे लैब के बाहर भी हवा खाने के लिए निकल जाते हैं।