JAMSHEDPUR: लौहनगरी में ऑटो ड्राइवर की बर्बरता स्कूली छात्रों के लिए काल बनती जा रही है। प्रशासन की ओर से ओवरलोडिंग पर रोक के बाद भी टेंपो चालक आठ बच्चों के परमीशन वाले टेंपो में 21 बच्चे बैठा रहे हैं। इससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। अगस्त में शहर में ऑटो ड्राइवर की लापरवाही से गोलमुरी निवासी छात्र अभिषेक की मौत हो गई थी। वहीं, सितंबर में बर्मामाइंस में स्कूली टेंपो से एक बच्चा गिरकर जख्मी हो गया था। इससे गुस्साए लोगों ने नशे में धुत ऑटो ड्राइवर की धुनाई कर दी थी।

रवैये में नहीं सुधार

शहर में टेंपो चालकों के खिलाफ मई तथा जून में सिटी एसपी ने अभियान चलाया था। अभियान के दूसरे दिन ही चेकिंग के डर से टेंपो की चाल पर लगाम लग गया था। यूनियन ने सिटी एसपी को ज्ञापन सौंपकर तीन माह का समय मांगा था, लेकिन प्रशासन ने एक माह के अंदर ही ओवरलोडिंग, लाइसेंस, गाड़ी के कागजात, फिटनेस, सेफ्टी रॉड और जाली लगाने का निर्देश दिया था। इसके बाद भी चालकों के रवैये में बदलाव नहीं हुआ और इसका खामियाजा गोलमुरी के छात्र अभिषेक को चुकाना पड़ा। अब भी ऑटो ड्राइवर्स के रवैये में कोई सुधार होता नहीं दिख रहा है।

प्रशासन के पास विकल्प नहीं

शहर में स्कूलों के पास बसें नहीं होने से प्रशासन को भी टेंपो चालकों के सामने झुकना पड़ रहा है। इसका फायदा ऑटो ड्राइवर उठा रहे हैं। हाल ही में चेकिंग के विरोध में टेंपो चालकों ने दो दिनों तक हड़ताल कर प्रशासन को बैकफुट पर आने को मजबूर कर दिया था। टेंपो के न चलने से शहर की यातायात व्यवस्था ध्वस्त हो गई थी।

छह छात्रों की गई है जान

लापरवाही के कारण स्कूली ऑटो व पिकअप वैन की दुर्घटना का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा है। अबतक ओवर लोडिंग की वजह से सड़क दुर्घटना में छह छात्रों की मौत हो चुकी है। दो दर्जन से अधिक छात्र घायल हो चुके हैं।

ऑटो में हुए प्रमुख हादसे

01 अगस्त 2018-गोलमुरी में टेम्पो से गिरने से स्कूली छात्र अभिजीत दास की मौत।

05 सितंबर 2018-नशे में धुत ड्राइवर के कारण बर्मामाइंस में स्कूली टेंपो से एक बच्चा गिरकर चोटिल।

27 सितंबर 2017-जुगसलाई में स्कूली ऑटो पलटा, छात्र घायल। सिदगोड़ा सिग्नल के पास स्कूली वैन पलटने से छह छात्र घायल।

24 जून 2017-मानगो-डिमना रोड में ऑटो दुर्घटनाग्रस्त होने से राजस्थान विद्या मंदिर के चार छात्र जख्मी।

17 अप्रैल 2017-टेल्को खंड़गाझाड़ मोड़ पर स्कूली वैन पलट जाने से उस पर सवार सात छात्र घायल हो गए। सभी छात्र शिक्षा निकेतन व गुलमोहर स्कूल के थे।

20 सिंतबर 2016-रामनगर में स्कूली ऑटो पलटने से एक बच्चे की मौत।

24 जून 2015-साकची में वैन पलटने से विवेकानंद स्कूल के दो छात्र जख्मी।

15 अगस्त 2015-ऑटो पलटने से बीपीएम बर्मामाइंस हाई स्कूल के छह छात्र घायल।

14 फरवरी 2015-कदमा-सोनारी लिंक रोड में सेंट मेरीज के आठ छात्र टेम्पो पलटने से घायल।